- कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों में पके खाने पर तत्काल प्रभाव से लगाई रोक

KANPUR: कोरोना वायरस के आउटब्रेक को देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों में पके हुए खाने की बिक्री पर रोक लगा दी है। अब पैसेंजर्स को सिर्फ पैक्ड फूड आइटम की खाने-पीने को मिलेंगे। रेलवे आफिसर्स के मुताबिक बीते साल भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने ट्रेन और प्लेटफार्म पर पके हुए खाने की बिक्री पर रोक लगा दी थी। नवंबर 2020 में हालात नियंत्रण होने पर ट्रेनों व स्टेशन पर पके हुए खाने की बिक्री को बहाल कर दिया गया था। अब एक बार फिर कोरोना संक्रमण का कहर देखते हुए रेलवे ने ट्रेन में पके हुए खाने की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

ऑनलाइन सर्विस है अभी बहाल

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक रेल पैसेंजर्स को फिलहाल आईआरसीटीसी की ऑनलाइन ई-कैट¨रग सर्विस की सेवा मिलती रहेगी। ट्रेन में जर्नी के दौरान पैसेंजर्स आईआरसीटीसी की साइट से ई-कैट¨रग के माध्यम से ब्रेक फास्ट, लंच व डिनर ऑडर कर सकता है। ट्रेन प्लेटफार्म पर आते ही आईआरसीटीसी के फूड प्लाजा से पैसेंजर्स की बर्थ में ऑडर किया गया भोजन मुहैया करा दिया जाएगा। इस सर्विस का लाभ लेने के लिए पैसेंजर्स को ट्रेन के निर्धारित स्टेशन पहुंचने के एक घंटा पहले ऑनलाइन ऑडर करना होता है।

फूड प्लाजा अभी चलता रहेगा

आईआरसीटीसी आफिसर के मुताबिक कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर एक फूड प्लाजा है। जिससे विभिन्न ट्रेनों से लंच, डिनर व ब्रेक फॉस्ट के आने वाले ऑडर सर्व किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रेलवे के नियमानुसार पैसेंजर को फूड प्लाजा में पैक्ड पका हुआ भोजन उपलब्ध हो जाएगा। फूड प्लाजा में पैसेंजर्स को बैठा कर खिलाने की सर्विस को बंद कर दिया गया है।

आंकड़े

50 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रहा है

60 परसेंट ट्रेनों का संचालन सूरत, मुम्बई, रूट में हो रहा है

40 हजार पैसेंजर्स का डेली आवागमन वर्तमान में

1 फूड प्लाजा कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर

कोरोना को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला पैसेंजर्स की सुरक्षा को देखते हुए लिया है। जर्नी के दौरान पैसेंजर्स को खाने पीने की समस्या न हो। इसके लिए ऑनलाइन ई-कैट¨रग सर्विस अभी चल रही है। इससे पैसेंजर्स जर्नी के दौरान ऑनलाइन खाने पीने की सामग्री ऑडर कर सकता है।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन

Posted By: Inextlive