4 मोहल्लों में स्थिति ज्यादा खराब

15 साल से जलनिकासी के इंतजाम नहीं

400 से 500 मकान हैं एक मोहल्ले में

40 फीसद मकानों के पास भरा रहता पानी

- सरोजनी नगर सेकंड वार्ड के तीन-चार मोहल्लों में हालात खराब

LUCKNOW: एक तरफ जहां नगर निगम की ओर से जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं, वहीं दूसरी तरफ एक वार्ड ऐसा भी है जहां तीन से चार मोहल्लों में पिछले 15 साल से जलभराव की समस्या है। इन इलाकों में रहने वाले लोगों ने कई बार नगर निगम में शिकायत की लेकिन नतीजा सिफर रहा।

यहां हालात बेहद खराब

सरोजनी नगर सेकंड वार्ड के अंतर्गत आने वाले आजाद नगर, रुस्तम विहार, समा विहार और बदहाली खेड़ा में जलभराव से हालात खराब हो जाते हैं। आलम यह है कि यहां दर्जनों घरों के आसपास आज भी पानी भरा है। जिससे लोग परेशान हैं।

जलनिकासी के इंतजाम नहीं

यहां के लोगों की माने तो पिछले 15 साल से हालात खराब हैं। जरा सी बारिश होने पर इलाके टापू में तब्दील हो जाते हैं। बारिश न होने पर भी जलभराव की स्थिति रहती है। जल निकासी की व्यवस्था न होने से घरों से निकलने वाला पानी सीधे सड़कों पर भर जाता है।

घरों में होना पड़ता कैद

लोगों की माने तो बारिश होने पर मेन रोड से घरों के अंदर तक पानी भर जाता है और लोग घरों में कैद होने के लिए मजबूर हो जाते हैं। जिससे कई बार तो जहरीले जंतु भी लोगों के घरों में आ जाते हैं। जिससे लोगों की जिंदगी भी खतरे में पड़ जाती है।

दर्जनों घर पानी से घिरे रहते

जो तस्वीर सामने आई है उससे साफ है कि दर्जनों घर पानी से घिरे रहते हैं। लोगों का कहना है कि लगातार पानी भरा होने की वजह से कई मकानों में दरारें तक आ गई हैं। लोगों को डर है कि अगर इसी तरह जलभराव रहा तो हालात और भी खराब हो जाएंगे।

बोले लोग

जलनिकासी के इंतजाम न होने से स्थिति बेहद खराब है। हल्की सी बारिश होने पर मोहल्ला टापू में तब्दील हो जाता है। हर साल जलभराव की समस्या सामने आती है लेकिन कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं।

अशोक कुमार ओझा

इंतजार में कई साल गुजर गए लेकिन अभी तक जल निकासी की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है। गुजरते वक्त के साथ हालात और खराब होते जा रहे हैं।

एसके शुक्ला

मोहल्ले में लगातार पानी भरा होने से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं बीमारियों के भी फैलने का खतरा मंडराता रहता है। इस समस्या को दूर किया जाना चाहिए।

प्रीतम सिंह

जलभराव की समस्या को लेकर कई बार नगर निगम में शिकायत भी दर्ज कराई गई लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। जल निकासी के प्रॉपर इंतजाम किए जाएं तो यह समस्या दूर हो जाएगी।

गजाधर मिश्रा

Posted By: Inextlive