- बीएड में 244701 सीटों के सापेक्ष कुल 183909 कैंडीडेट्स ने ही लिया एडशिन

- पुल काउंसिलिंग में पूरी फीस जमा करने का आदेश पड़ा भारी

LUCKNOW : इस बार प्रदेश के बीएड कॉलेजों में इस बार 60,792 सीटें खाली रह गई हैं। इस वर्ष बीएड की 2,44,701 सीटों में सिर्फ 1,83,909 सीटें ही भर पाई हैं। यह जानकारी लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से शुक्रवार को दी गई। बात दें कि 31 दिसंबर को बीएड की खाली सीटों को भरने के लिए डायरेक्ट एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस बार एलयू ने बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन कराया था।

आदेश पड़ा भारी

बीएड में एडमिशन के लिए डायरेक्ट काउंसिलिंग प्रक्रिया 17 दिसंबर से शुरू हुई थी। जिसमें स्टूडेंट्स को कॉलेजों में पूरी फीस जमा करने का आदेश दिया गया था। स्टूडेंट्स को करीब 55 हजार रुपए जमा करने थे। बता दें कि पिछले साल तक डायरेक्ट काउंसिलिंग में जिन्हें कॉलेज अलॉट होता था, उन्हें सिर्फ काउंसिलिंग फीस व 5 हजार रुपए एडवांस जमा करने होते थे। जानकारों की माने तो इस नए आदेश के चलते ही बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने काउंसिलिंग में हिस्सा ही नहीं लिया। यही कारण है कि 60,792 सीटें खाली रह गई।

बाक्स

वापस ले लिया था आदेश

शुरुआत में काउंसिलिंग में जब काफी संख्या में स्टूडेंट्स जब शामिल नहीं हुए तो एलयू ने पूरी फीस संबंधी अपने आदेश को वापस ले लिया था। एलयू ने 27 दिसंबर को एक आदेश जारी कर कहा था कि डायरेक्ट काउंसिलिंग में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को सिर्फ काउंसिलिंग फीस ही जमा करनी है बची हुई फीस वे बाद में कॉलेज में जमा कर सकते हैं। जानकारों का कहना है कि एलयू का यह आदेश काफी देर से दिया गया।

बाक्स

सीटों पर एक नजर

कुल सीटें- 2,44,701

एडमिशन हुए- 1,83,909

खाली सीटें- 60,792

Posted By: Inextlive