- बूंदाबांदी व हवाओं ने बढ़ाई सर्दी, आज भी गरज के साथ हो सकती है बारिश

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

प्रदेश के कई जिलों में सोमवार की सुबह सर्द रही। राजधानी लखनऊ सहित कई जगह घना कोहरा छाया रहा। बूंदाबांदी भी हुई। इससे ठंड का प्रकोप बढ़ गया। देर शाम फिर ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। इससे सिहरन और बढ़ गई। मौसम विभाग ने लखनऊ समेत प्रदेश में मंगलवार को गरज चमक के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई है। इससे ठंड में और भी बढ़ोतरी हो सकती है।

दिन भर बादल छाए रहे

सोमवार को प्रदेश में बांदा और फतेहगढ़ सबसे ठंडे रहे। बांदा में न्यूनतम तापमान छह डिग्री व फतेहगढ़ में 6.6 डिग्री रहा। अन्य जिलों में तापमान सामान्य रहा। कई जगह दिन भर बादल छाए रहे। सर्द हवा भी चलती रही। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सोमवार को भी कई जिलों में हल्की बारिश होने से ठंड बढ़ गई है। कानपुर में बदली और बूंदाबांदी के बीच चली ठंडी हवा ने दिन में सर्दी बढ़ा दी, जबकि गोरखपुर व प्रयागराज सहित पूर्वाचल के जिलों में भी ठंड बढ़ गई है। गोरखपुर में सोमवार को मौसम ने पलटा खाया। पांच दिन से सुहावना रहा मौसम सोमवार को सर्द हो गया। यहां दिन का तापमान चार डिग्री गिरकर 20 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा। इसी तरह बस्ती में भी दिन भर बदली और कुहासे ने ठंड बढ़ाई तो सिद्धार्थनगर व महराजगंज में भी सर्दी बढ़ गई। प्रयागराज में लोगों को शीतलहर महसूस हुई, जबकि प्रतापगढ़ व कौशांबी में कई जगह धुंध बनी रही।

मेरठ व आसपास बदलता रहा मौसम

कड़ाके की ठंड के बीच सोमवार को मेरठ व आसपास के जिलों में मौसम का मिजाज बदलता रहा। कहीं सुबह हल्की बारिश हुई तो कहीं धूप निकली। शाम होते ही फिर बूंदाबांदी होने लगी और शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया। विशेषज्ञों के अनुसार बारिश से आलू और दलहन की फसल को नुकसान होगा। बुलंदशहर, बागपत, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, शामली व सहारनपुर सहित कई जिलों में सुबह बादल छाए रहे और कुछ जगहों पर बारिश हुई, लेकिन दोपहर में भी खिली। हालांकि शाम ढलने तक यहां फिर शीतलहर का प्रभाव था। मंगलवार को पश्चिमी जिलों में बारिश व कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है।

अच्छी धूप से कम हुई सर्दी

बरेली में रविवार देर रात तक बारिश होती रही, लेकिन सोमवार सुबह अच्छी धूप खिली। यहां मंगलवार से शीतलहर चलने की संभावना है। इससे अधिकतम और न्यूनतम पारा गिरेगा। मुरादाबाद में रविवार को बारिश के बाद सोमवार को मौसम बदला नजर आया। सुबह घने बादल छाए रहे, लेकिन दोपहर बाद धूप खिली, जिससे लोगों को राहत मिली। यहां एक-दो दिन बारिश के आसार हैं, जिससे गलन कम होगी। अलीगढ़ में जोरदार बारिश के बाद अब कोहरा व शीतलहर न चलने से सर्दी के तेवर नरम पड़ गए हैं। आगरा में रविवार की देर शाम तेज बारिश के बाद सोमवार को मौसम साफ रहा। सुबह धूप निकली तो ठिठुरन भरी सर्दी से राहत मिली।

--

Posted By: Inextlive