- संक्रमण की वजह से सात ने गवाई जान

- एलयू प्रोफेसर सहित चीफ फॉर्मासिस्ट की मौत

- केजीएमयू वीसी और एमएस समेत 39 लोग संक्रमित

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: राजधानी में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। राजधानी में लगातार 11 सौ से अधिक मरीज सामने आ रहे हैं, जिसने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंता भी बढ़ा दी है। मंगलवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार राजधानी में 1,188 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। दूसरी ओर मौतों का सिलसिला भी नहीं थम रहा है। मंगलवार को 7 मरीजों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हो गई जबकि 343 मरीजों ने कोरोना संक्रमण को मात दी। राजधानी में एक्टिव कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,981 हो गई है।

एलयू प्रोफेसर की कोरोना से मौत

लखनऊ विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग के पद्मश्री प्रो। बीके शुक्ला का कोरोना के कारण निधन हो गया। उनकी हालत गंभीर होने पर लोहिया अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां मंगलवार सुबह उनका निधन हो गया। इससे पहले एलयू के ही प्रो। एके शर्मा का भी निधन कोरोना की वजह से हो चुका है। वहीं पुलिस लाइन के चीफ फॉर्मासिस्ट आरके चौधरी का संक्रमण के चलते निधन हो गया। कोविड पॉजिटिव होने के बाद उनका लोहिया अस्पताल में इलाज चल रहा था।

केजीएमयू वीसी और एमएस संक्रमित

राजधानी में वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी बड़ी संख्या में डॉक्टर्स संक्रमित हो रहे हैं। अब केजीएमयू वीसी ले.ज। डॉ। बिपिन पुरी एकबार फिर संक्रमण की जद में आ गए हैं। वे वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं जबकि बीते साल वे कोरोना पॉजिटिव भी हो चुके थे। उनके अलावा एमएस डॉ। डी हिमांशु भी दोनों डोज लेने के बावजूद कोरोना पॉजिटिव आये हैं।

कुल 39 लोग हुए संक्रमित

केजीएमयू प्रवक्ता डॉ। संदीप तिवारी ने बताया कि संस्थान में कुल 39 मेडिकल स्टाफ कोरोना पॉजिटिव आया है। इसमें जूनियर और सीनियर रेजिडेंट समेत अन्य मेडिकल स्टाफ शामिल है। सभी की कांटेक्ट ट्रेसिंग करके सैंपल लिया जा रहा है। अबतक 50 लोगों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जा चुका है। मरीजों व तीमारदारों की भी जांच कराई जाएगी। बड़ी संख्या में मेडिकल स्टाफ में मिला संक्रमण अन्य लोगों के लिए खतरा बनता जा रहा है क्योंकि बीते साल भी कोरोना से करीब तीन सौ से अधिक मेडिकल स्टाफ संक्रमित हुआ था। इसमें कई लोगों की मौत भी हो गई थी। सर्जरी विभाग में 20 डॉक्टर, यूरोलॉजी विभाग में 9 डॉक्टर और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग में 3 डॉक्टर समेत अन्य स्टाफ संक्रमित पाया गया है।

बलरामपुर में कई स्टाफ पॉजिटिव

बलरामपुर अस्पताल में एक हड्डी के डॉक्टर समेत स्टाफ के चार लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है जबकि सीएमएस और एमएस पहले ही संक्रमित हो चुके हैं। ऐसे में अस्पताल में हड़कंप मचा हुआ है। संक्रमित आए सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज भी लग चुकी थी।

रिकार्ड 25 हजार से अधिक लिए सैंपल

सर्विलांस एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर टीमों द्वारा 25,563 लोगों के सैंपल लिये गये। राजधानी में इस समय एक्टिव होम आइसोलेशन में 4,560 मरीज हैं।

3965 मरीजों का लिया हाल

कोविड कंट्रोल रूम से मंगलवार को होम आइसोलेशन के 3965 मरीजों से फोन पर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली गई। हेलो डॉक्टर सेवा में 117 मरीजों द्वारा स्वास्थ संबंधी परामर्श लिया गया। हेलो डॉक्टर सेवा में 0522-3515700 कोविड संबंधित स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। कोविड कमांड कंट्रोल रूम 0522-4523000 और 0522-2610145 पर भी जानकारी की जा सकती है।

किस एरिया में कितने संक्रमित

एरिया संक्रमित

गोमती नगर 77

इंदिरा नगर 81

चौक 61

आशियाना 43

हजरतगंज 43

आलमबाग 457

विकास नगर 35

महानगर 45

रायबरेली रोड 29

जानकीपुरम 35

ठाकुरगंज 29

हसनगंज 29

अन्य एरिया में भी संक्रमित मिले हैं।

Posted By: Inextlive