- दंपत्ति के घर में बना था लूटकांड का प्लान, घटना में यूज की गई स्कूटी बरामद

- वारदात के अंजाम देने वाले तीन शातिर बदमाश फरार, पुलिस कर रही तलाश

- सीसीटीवी की मदद से गुडंबा पुलिस साजिशकर्ताओं तक पहुंची

LUCKNOW: चार दिन पहले गुड़ंबा के छुईया पुरवा चौकी से चंद कदमों की दूरी पर अंजनी ज्वैलर्स शॉप में लूट का प्रयास हुआ था। हथियारों से लैस बदमाशों ने ज्वैलरी शॉप में धावा बोला कर दुकान मालिक को बंधक बनाने का प्रयास किया था। बदमाशों की हरकतों को देख पड़ोसी किराना कारोबारी मदद के लिए आगे आया तो बदमाशों ने उसे गोली मार कर दी, जिससे वह घायल हो गया। पड़ोसी दुकानदार की मदद से लूट की वारदात नहीं हो सकी, लेकिन बदमाश मौके से फरार हो गए। पुलिस लुटेरों की तलाश में जुटी थी। गुडंबा पुलिस ने वारदात को अंजाम देने वाले चिनहट के एक दंपत्ति को गिरफ्तार किया है। दंपति के पास से स्कूटी भी बरामद हुई है। बदमाशों ने उनके घर में ही लूट की प्लानिंग की थी। वारदात को अंजाम देने वाले तीन बदमाशों की पुलिस तलाश कर रही है।

पड़ोसी दुकानदार को मारी थी गोली

गुडंबा की छुइया पुरवा चौकी से कुछ दूरी पर अंजनी ज्वैलर्स की दुकान है। शुक्रवार शाम दुकान पर अनुराग अवस्थी अकेले मौजूद थे। इसी दौरान चार बदमाश एक काला बैग लेकर दुकान में घुसे और अनुराग को बंधक बना लिया। उन्होंने शोर मचाया तो आवाज सुनकर बगल की किराना दुकान में मौजूद पीयूष अग्रवाल मदद के लिए दौड़े। पीयूष ने एक बदमाश को पीछे से दबोच लिया। साथी को घिरता देख बाहर खड़े बदमाश ने फायर कर दिया, जिसमें पीयूष घायल हो गए थे। इसके बाद बदमाश अपने साथ लाये बैग वहीं छोड़कर भाग निकले। यह सारी वारदात दुकान के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी। पुलिस ने फुटेज के आधार पर बदमाशों की तलाश शुरू की।

सीसीटीवी की मदद से दंपत्ति अरेस्ट

लूट की असफल वारदात को अंजाम देने वालों बदमाशों के सुराग के लिए पुलिस ने अंजनी ज्वैलर्स में लगे सीसीटीवी फुटेज के साथ.साथ आस.पास के कई सीसीटीवी फुटेज को खंगाला। वारदात के दौरान बदमाश एक बाइक और एक स्कूटी से आए थे। एडीसीपी उत्तरी प्राची सिंह के अनुसार मंगलवार को टेढ़ीपुलिया से खुर्रमनगर के बीच लगे सीसीटीवी फुटेज में एक स्कूटी में सवार युवक को देखा गया। स्कूटी का नंबर यूपी 32 एफई 7212 बिल्कुल वारदात में शामिल स्कूटी से मिलता जुलता था। पुलिस ने शक के आधार पर स्कूटी सवार युवक को हिरासत में ले लिया। पूछताछ में युवक ने अपना नाम गोपाल कश्यप उर्फ राकेश कश्यप निवासी काशीराम योजना लौलाई इंदिरा नहर चिनहट का रहने वाला बताया।

महिला के घर में बनी थी लूट की प्लानिंग

पकड़े गए युवक राकेश उर्फ गोपाल ने लूट की साजिश का खुलासा करते हुए बताया कि पूरा प्लान उसके घर में तैयार किया गया था। साजिश में उनकी पत्‍‌नी संगीता भी शामिल थी, जिसके बाद पुलिस ने उसे भी गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में गोपाल ने पुलिस को बताया कि उन्नाव मौरावा निवासी धनराज लोध उर्फ पप्पू उसका पुराना परिचित है। पप्पू उनके घर आया था और उसने अंजनी ज्वैलर्स में लूट की योजना बताई थी, जिसमें उसके साथी अजय पटेल और मोनू मिश्रा उर्फ पंडित भी शामिल थे। 29 अप्रैल को उनके घर में बैठकर पूरी प्लानिंग हुई थी। 30 अप्रैल को वह अपनी स्कूटी लेकर उनके साथ गया था। पत्‍‌नी ने नंबर प्लेट पर स्याही डाल दी थी ताकि नंबर प्लेट से पकड़े न जा सकें। उसने बताया कि अंजनी ज्वैलर्स में लूट में असफल हो गए थे। मदद के लिए आए किरना कारोबारी को उसके साथी पप्पू ने गोली मारी थी।

उन्नाव के लुटेरों ने वारदात को दिया था अंजाम

पुलिस के मुताबिक अंजनी ज्वैलर्स पर वारदात को अंजाम देने के लिए उन्नाव के गिरोह ने धावा बोला था। इस गिरोह के खिलाफ उन्नाव और आसपास के जिलों में कई मुकदमे दर्ज हैं। तीन बदमाशों ने वारदात के एक दिन पहले तक रेकी की थी ताकि के वारदात को आसानी से अंजाम देकर भाग सके। उन्हें जरा भी अंदेशा नहीं था कि पड़ोस के किराना दुकानदार पीयूष अग्रवाल ज्वैलरी शॉप के मालिक के बचाव में आएंगे और उनका साथ ही पकड़ा जाएगा, जिसके बाद में गोली मार दी थी। इस पूरे वारदात की साजिश लखनऊ में ही रची गई थी। पुलिस ने गोपाल के पास से .32 बोर का एक देशी तमंचा और घटना में यूज स्कूटी बरामद की है। पुलिस अब शातिर बदमाश पप्पू लोध, मोनू मिश्रा उर्फ पंडित और अजय पटेल की तलाश में दबिश दे रही है।

Posted By: Inextlive