- प्रभारी अधिकारी ने गोमतीनगर स्थित सहारा व मेयो हॉस्पिटल का किया निरीक्षण, जारी किया नोटिस

LUCKNOW: कोरोना मरीजों से ट्रीटमेंट के नाम पर अधिक फीस लिए जाने की शिकायत पर प्रभारी अधिकारी कोविड लखनऊ डॉ। रोशन जैकब ने गुरुवार को गोमतीनगर के सहारा और मेयो हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। सहारा हॉस्पिटल में निरीक्षण के दौरान उन्होंने देखा कि यहां कंसल्टेंसी, फॉर्मा, मेडिसिन, प्रोसिजरल चार्जेस आदि हेड में अतिरिक भुगतान कराया गया है। यहां आरटीपीसीआर टेस्ट भी अधिक दर पर कराया जाता मिला। इस पर उन्होंने कहा कि मरीजों से शासनादेश के अनुसार ही फीस लिया जाना सुनिश्चित किया जाए।

मरीजों से लिया फीडबैक

प्रभारी अधिकारी सहारा कॅस्पिटल के कोविड वार्ड गई और मरीजों से ट्रीटमेंट पर फीडबैक लिया। मरीजों ने उन्हें बताया कि हॉस्पिटल में अच्छा इलाज हो रहा है। यहां उन्होंने निर्देश दिया कि ट्रीटमेंट की मॉनीटरिंग सीनियर डॉक्टर रोज राउंड लेकर करें।

ऑक्सीजन का अतिरिक्त हेड बना दिया

प्रभारी अधिकारी गोमतीनगर के मेयो हॉस्पिटल पहुंची और बिलिंग काउंटर का निरीक्षण किया। डिस्चार्ज रोगियो के बिलों को देखा। निरीक्षण में आरटीपीसीआर टेस्ट निर्धारित दरों पर होता मिला लेकिन यहां फॉर्मा चार्ज, मेडिसिन और ऑक्सीजन का अतिरिक्त हेड बना कर अतिरिक्त चार्ज रोगियों से लिया जाता मिला। जिस पर उन्होंने निर्देश दिया कि शासन से तय दर पर ही मरीजों से शुल्क लिया जाए।

18 हजार डेली का पैकेज

प्रभारी अधिकारी ने बताया कि शासनादेश के अनुसार कोविड रोगी के उपचार के लिए 18000 प्रतिदिन का पैकेज तय किया गया है। निजी हास्पिटलों के लिए निर्धारित शुल्क सभी सुविधाओं को सम्मिलित करते हुए पैकेज में उपचार किये जाने के लिए बेड, भोजन तथा अन्य सुविधाएं जैसे नर्सिंग केयर, मॉनिटरिंग, इमेजिंग संग आवश्यक जांच, विजिट, चिकित्सक परीक्षण आदि सुविधाएं शामिल हैं। को-मर्बिटीज रोगियों का उपचार तथा अल्प अवधि की हिमो डायलेसिस की सुविधा भी पैकेज में सम्मिलित है। पैकेज में आरटीपीसीआर टेस्ट और आईएल 06 टेस्ट को शामिल नहीं किया गया है।

दोनों हॉस्पिटल को दिया नोटिस

प्रभारी अधिकारी ने सहारा और मेयो हॉस्पिटलों को नोटिस जारी कर निर्देश दिया कि तत्काल शासनादेश का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए नहीं तो एपेडेमिक एक्ट में कड़ी कार्रवाई होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी निजी हॉस्पिटल तय फीस पर ही कोरोना मरीजों का उपचार करें।

Posted By: Inextlive