- मेगागंजिंग की सालगिरह पर आयोजित प्रोग्राम में झूमे लोग

- सिंगर जावेद अली ने बांधा समां, नामी शख्सियत हुए शामिल

- विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वालों का हुआ सम्मान

LUCKNOW: नवाबों ने 1810 में एक बाजार की स्थापना की थी जो आज गंज के नाम से जाना जाता है। नवाबों की शान ओ शौकत और अंग्रेजों के ठाठ बाट का गवाह रहा हजरतगंज जिसे लखनऊ का हार्ट भी कहा जाता है। जहां पर 24 मई 2015 से मेगा गंजिंग की शुरुआत की गई थी पूरे एक साल के सफल आयोजन के बाद रविवार को हजरतगंज में उमंग थीम पर मेगा गंजिंग का आयोजन किया गया। जिसमें पूरे एक साल के आयोजन की झलक देखने को मिली। अपनी पहली साल गिरह पर मेगा गंजिंग में आकर्षक का केंद्र रहे सिंगर जावेद अली जिन्होंने अपने बेहतरीन गीतों से लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। मेगा गंजिंग में शहर के हर्षित ने लगातार 7 घंटे पेंिटग करके इंडिया बुक व मार्वेलेस बुक ऑफ रिकार्ड में अपना दर्ज कराया। मेगा गंजिंग में मुख्यअतिथि के तौर पर राज्यपाल राम नाईक उपस्थित रहे। इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि एक साल में गंज कार्निवाल ने सफलता के नए आयाम तय किये है। एक साल में इसको नई सफलता मिली है जिसका श्रेय यहां की जनता को जाता है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि ये दूसरा मौका है जब वो गंज कार्निवाल आये तबसे लेकर आज तक इसमें काफी बदलाव आ गया। इसके सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन व सभी लोग बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि इस गंजिंग कार्निवाल से लोगों को जोड़ने का काम किया है। यह एक उत्सव की तरह मनाया जाता जो लखनऊ की संस्कृति को आगे बढ़ाने का काम करता है। लखनऊ कला की राजधानी है यहां की प्रतिभा देख काफी खुशी होती है। इस मौके पर नवनीत सहगल, डीआईजी रेंज आर के एस राठौर, मंडलायुक्त वेंकटेश, जिलाधिकारी राजशेखर, एसएसपी मंजिल सैनी आदि लोग उपस्थित रहें।

जावेद अली के साथ लोगों ने मनाया जश्न

मेगा गंजिंग कार्निवाल की पहली सालगिरह बड़े ही धूमधाम से मनायी गयी। बॉलीवुड के बेहतरीन सिंगर जावेद अली ने अपनी आवाज और गानों का ऐसा जादू बिखेरा की सभी लोग उनके साथ झूम उठे। जावेद ने सबसे पहले अर्जियां गाने से शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने कुंन फाया कुन गाकर लोगों को अपने साथ झूमने पर मजबूर कर दिया। शहर के इस जश्न में सिंगर जावेद ने तू मेरी अधूरी प्यास प्यास , कहने को जश्ने बहारा है, आ जाओ मेरी तमन्ना जैसे बेहतरीन गाने गाकर लोगों का मनोरंजन किया उनके साथ उनकी को सिंगर मनीषा ने उनका साथ दिया। जावेद अली की लाइव परफार्मेस को देखकर लोग अपने को रोक नहीं सके और उनके गीतों पर जमकर झूमें।

हर्षित ने बनाया रिकार्ड

मेगा गंजिंग में जहां एक ओर संगीत का दौर चल रहा था तो वहीं हर्षित ने लगातार 7 घंटे से ज्यादा पेंटिंग करके इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड व मार्वलेस बुक में रिकार्ड दर्ज करवाया है। उन्होंने शुरु के तीन घंटे में ही 400 लोगों के फेस पर पेंटिंग की।

स्केलेटन ग्रुप ने मचाया धमाल

मेगा गंजिंग कार्निवाल में दिल्ली से आए स्केलेटन ग्रुप ने ज्वाला से ज्योति गीत से गणेश वंदना से सभी को आकर्षित किया। इसके अलावा क्रॉन डांस की प्रस्तुति कमाल की रही। वहीं बांदा की अंजलि ने दी शानदार प्रस्तुति दी। उन्होंने दमादम मस्त कलंदर गीत गाकर लोगों की वाहवाही लूटी।

गंजिंग कार्निवाल का खूबसूरत सफर

गंजिंग कार्निवाल के पूरे एक साल के सफल आयोजन पर सफरनामा, रेअर फोटो ऑफ गंज की फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। मेगा गंजिंग कार्निवाल के पहले साल की उपलब्धियों पर मनाये जा रहे मेगा गंजिंग वार्षिकोत्सव में लोगों की भीड़ उमड़ी। इसके अलावा काफी टेबल बुक का हिंदी व इंग्लिश में विमोचन किया गया। इसके अलावा गंज में पर आधारित एक शार्ट मूवी को भी दिखाया गया।

मेधावियों को मिला सम्मान

मेगा गंजिंग कार्निवाल में हाई स्कूल एवं इंटर मीडिएट-2016 के मेधावी छात्र-छात्राओं मेज् च्योत्सना श्रीवास्तव सिटी मांटेसरी स्कूल महानगर (आईसीएसई), कीर्ति सिंह एसकेडी एकेडमी राजाजीपुरम (यूपी बोर्ड), हिमानी राठौर सिटी मांटेसरी स्कूल महानगर तृतीय (आईसीएसई), अंशुल भदौरिया मनीपाल पब्लिक स्कूल साउथ सिटी (सीबीएसई), सरिता रानी श्री भूपति सिंह मेमोरियल इंटर कॉलेज आलमबाग (यूपी बोर्ड) को राज्यपाल ने सम्मान देकर सम्मानित किया। इसके अलावा विशिष्ट योगदान के लिए इतिहासकार योगेश प्रवीन, फिल्म निर्माता मुजफ्फर अली, शिक्षाविद् जगदीश गांधी, चिकन के क्षेत्र से रूना बनर्जी, पुरातत्व संरक्षणविद विपुल वाष्र्णेय, जरदोजी में सै। इकरार हुसैन रिजवी, कथक नृत्यांगना डॉ। पूर्णिमा पांडे और डॉ। कुमकुम आदर्श के अलावा उभरते एनजीओ के अंतर्गत वाटर एड एनजीओ की अंजली त्रिपाठी, वात्सल्य एनजीओ की नीलम सिंह, एहसास एनजीओे से शचि सिंह, अवध सोसायटी से शमीम आरजू को सम्मानित किया। इसके अलावा मरणोपरांत साहित्य के क्षेत्र में अमृतलाल नागर, भगवतीशरण वर्मा, लाल शुक्ला के परिजनों को सम्मान दिया गया।

Posted By: Inextlive