- भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिनी मुकाबला 15 मार्च इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा

- इससे पहले चार एक दिनी इंटरनेशनल मुकाबले हुए हैं राजधानी में

LUCKNOW:

लखनऊ में भारतीय क्रिकेट टीम 15 मार्च को पहला एकदिनी मुकाबला खेलेगी, जिसकी तैयारियां जोरो से चल रही हैं। यह मुकाबला भारत रत्‍‌न अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम पर खेला जाएगा। डे-नाइट मुकाबले के लिए स्टेडियम पर मौजूद प्रकाश व्यवस्था को देखने के लिए टीमों ने इकाना स्टेडियम का दौरा किया। यहां पर शाम को लगी लाइट्स को जला कर प्रकाश व्यवस्था देखी गई। सोमवार को इकाना स्टेडियम पर जिला प्रशासन और यूपीसीए की बैठक भी होनी है।

खेला था टी-20 मुकाबला

लखनऊ में भारतीय टीम ने अब तक तीन मैच खेले हैं। इसमें दो टेस्ट और एक टी-20 मुकाबला शामिल है। इसके बाद यह पहला मौका होगा भारतीय टीम यहां पर एकदिनी मैच खेलेगी। 1954 में पाकिस्तान के खिलाफ और 1983 में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां टेस्ट मैच खेला था। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ इंडिया ने टी-20 मैच खेला था।

लखनऊ में पांचवां वन डे

लखनऊ में होने वाला यह पांचवां एकदिवसीय मैच होगा, हालांकि भारतीय टीम पहली बार यहां वनडे मैच खेलेगी। लखनऊ में इससे पहले 1989 में श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच एक दिन मैच खेला गया था। इसके बाद पिछले साल अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच तीन एकदिनी मैच इकाना स्टेडियम में खेले गए थे।

लखनऊ क्रिकेट का हब बनता जा रहा है। इंटरनेशनल मुकाबलों के आयोजन की सुविधा होने से यहां पर क्रिकेट प्रेमियों को अपने फेवरेट खिलाडि़यों को सामने खेलते हुए देखने का मौका मिलेगा।

गोपाल सिंह, ज्वाइंट सेक्रेटरी

क्रिकेट एसोसिएशन लखनऊ

अब तक यहां पर भारतीय टीम ने कोई भी एक दिनी मैच नहीं खेला था, लेकिन 15 मार्च को यहां पर एक दिनी मुकाबला खेला जाना है। इससे यहां के खिलाड़ी बहुत उत्साहित है।

एसपी सिंह, स्कोरर

पर्याप्त रोशनी मौजूद है

इकाना स्टेडियम में इंटरनेशनल मुकाबलों के लिए पर्याप्त व्यवस्था है। इस दौरान पिच पर 3000 लक्स (प्रकाश मापने की इकाई) रोशनी की व्यवस्था होनी चाहिए। इकाना स्टेडियम में 3500 लक्स रोशनी उपलब्ध है। 30 गज पर 2500 लक्स रोशनी होनी की व्यवस्था चाहिए, जबकि इकाना में 3000 लक्स रोशनी होगी। बाकी आउटफील्ड में 2000 लक्स रोशनी होनी चाहिए। इकाना में 2500 लक्स की रोशनी की सुविधा है।

Posted By: Inextlive