48 कुल बेड हैं अभी इमरजेंसी में

14 आईसीयू के बेड हैं इमरजेंसी में

50 बेड आईसीयू के किए जाएंगे इमरजेंसी में

400 मरीज इमरजेंसी में दिखाने आते हैं रोज

- इमरजेंसी पर लोड को देखते हुए कराया जाएगा नई मेडिकल इमरजेंसी बिल्डिंग का निर्माण

LUCKNOW: लोहिया संस्थान की इमरजेंसी में मरीजों का काफी लोड रहता है। यहां इमरजेंसी में रोज करीब तीन से चार सौ लोग दिखाने आते हैं। इसे देखते हुए संस्थान में नई मेडिकल इमरजेंसी बिल्डिंग के निर्माण के साथ बेडों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। यहां आईसीयू बेडों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा।

अभी इमरजेंसी में 48 बेड

संस्थान की इमरजेंसी में अभी 14 आईसीयू बेड संग कुल 48 बेड हैं, जो यहां रोज दिखाने आने वाले मरीजों को देखते हुए काफी कम हैं। कई बार बेड की कमी के कारण मरीजों को भर्ती करने में दिक्कत आती है और अस्पताल स्टाफ ओर मेडिकल स्टाफ के बीच टकराव भी हो जाता है। यहां इमरजेंसी में दो फैकल्टी काम कर रही हैं और रेजीडेंट डॉक्टर और स्टाफ की कमी की भी समस्या सामने आती है।

50 आईसीयू बेड किए जाएंगे

संस्थान की निदेशक डॉ। सोनिया नित्यानंद ने बताया कि संस्थान की इमरजेंसी में सालाना करीब 1 लाख से अधिक मरीज दिखाने आते हैं। यहां मरीजों की संख्या को देखते हुए इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत कम है। अब यहां इमरजेंसी का नया सेटअप तैयार किया जाएगा। संस्थान के अंदर ही नई मेडिसिन इमरजेंसी बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा।

50 होंगे आईसीयू बेड

डॉ। सोनिया नित्यानंद ने बताया कि यहां इमरजेंसी में फिलहाल केवल 14 आईसीयू के बेड ही हैं, जिन्हें बढ़ाकर 50 किया जाएगा। इसके लिए डिपार्टमेंट से पूरी जानकारी मांगी गई है। इमरजेंसी में सामान्य बेड़ों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

बाक्स

स्टाफ भी बढ़ाया जाएगा

डॉ। सोनिया नित्यानंद ने बताया इसके अलावा फैकल्टी, रेजीडेंट और स्टाफ की संख्या को बढ़ाने का काम किया जाएगा। पूरी कोशिश है कि मरीजों की संख्या के अनुसार इमरजेंसी को पूरी तरह तैयार किया जाए। इसका लाभ संस्थान के साथ-साथ मरीजों को भी मिलेगा।

कोट

मेडिसिन इमरजेंसी में 50 आईसीयू बेड बढ़ाने के साथ नई इमरजेंसी का निर्माण किया जाएगा। फैकल्टी, रेजिडेंट्स और स्टाफ की संख्या बढ़ाई जाएगी।

- डॉ। सोनिया नित्यानंद, निदेशक लोहिया संस्थान

Posted By: Inextlive