- एलयू ने जारी किया यूजी कोर्स के एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट

- जून के दूसरे वीक से शुरू होगी काउंसिलिंग

LUCKNOW:

एलयू ने गुरुवार को यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए हुए एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी किया। इस बार टॉपर्स की सूची में लड़कों ने अपना दबदबा कायम किया है। जिन नौ कोर्स के रिजल्ट जारी किए गए हैं, उनमें सात में लड़कों ने टॉप किया है। रिजल्ट यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

सिर्फ दो कोर्स में लड़कियां टॉपर

बीए में हर्षिता दुबे और फाइन डिप्लोमा में प्रिया भट्टाचार्या ने टॉप किया है। बाकी सभी कोर्सेस में टॉप करने वाले लड़के हैं। इसमें बीकॉम में प्रसून राय, एलएलबी इंटीग्रेटेड में धु्रव सिंह, बीएससी मैथ्स में करण, बीएससी बॉयोलॉजी में ऑरिंदम बैनर्जी, बीसीए आशवाल दीक्षित, बीवीए-बीएफए में दीपक कुमार और बीवोक में शुभम शुक्ला ने टॉप किया है।

ओवरऑल मेरिट जारी

एलयू के प्रवक्ता प्रो। एनके पांडेय ने बताया कि यह ओवर ऑल मेरिट सूची जारी की गई है। इसके बाद काउंसिलिंग के लिए सीटों और कैटेगरी के मुताबिक कट ऑफ सूची अलग से जारी की जाएगी। हालांकि इस सूची में जो रैंक दी गई है कैंडीडेट्स की रैंक वही रहेगी। वेबसाइट पर आंसर की भी मौजूद है, अगर किसी स्टूडेंट को कोई संशय है तो वह उससे मिलान कर सकता है।

11 से होगी काउंसिलिंग

एलयू ने काउंसिलिंग का प्रस्तावित शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। इसके तहत 11 जून से 25 जून के बीच यूजी के सभी कोर्सेस की काउंसिलिंग होगी। इसका शेड्यूल भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। जून में ही सभी एडमिशन कर पांच जुलाई से क्लासेस शुरू कर दी जाएंगी।

ये हैं कैटिगरी टॉपर

बीए में ओबीसी में अहमद फराज और एससी में अमित प्रताप ने टॉप किया है। इसी तरह बीकॉम में ओबीसी में संदीप व एससी में आकांक्षा, एलएलबी इंटीग्रेटेड में ओबीसी दीपेंद्र सिंह पटेल व एससी में अमित कुमार सोनकर, बीएससी मैथ्स में ओबीसी में आर्यन यादव व एससी में करण सिंह, बीएससी बॉयोलॉजी में ओबीसी में सुचिता यादव व एससी में स्नेहा आनंद, बीसीए ओबीसी में हर्षित यादव व एससी में अक्षय आनंद नंदा, बीवीए-बीएफए में ओबीसी में कार्तिकेय गुप्ता व एससी में दीपक कुमार, बीवोक में ओबीसी में जयापर्णा व एससी में सचिन भार्गव और फाइन आर्ट डिप्लोमा में ओबीसी में अंशु यादव व एससी में सुजाता ने टॉप किया है।

बीएससी मैथ्स में टॉप 21 में एक भी ग‌र्ल्स नहीं

इस बार बीएससी मैथ्समैटिक्स में टॉप 21 स्टूडेंट्स की लिस्ट में एक भी ग‌र्ल्स जगह बनाने में कामयाब नहीं हुई है। वहीं टॉप 50 में केवल आठ ग‌र्ल्स ही शामिल हैं। वहीं एलएलबी फाइव इयर में टॉप टेन में केवल तीन ग‌र्ल्स को जगह मिली है। बीसीए में टॉप 50 रैंक में केवल 11 ग‌र्ल्स ही शामिल हैं।

Posted By: Inextlive