- यूपी बोर्ड हर माह हाईस्कूल के स्टूडेंट्स का लेगा एग्जाम

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) अब हर माह स्टूडेंट्स का एग्जाम लेगा। इसे लेकर यूपी बोर्ड के स्कूलों के प्रिंसिपल्स ने अपनी राय व्यक्त करते हुए कहा कि इससे स्टूडेंट्स के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और वे साल भर पढ़ाई पर फोकस करेंगे। गौरतलब है कि यूपी बोर्ड पहले ही 20 मई से स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर चुका है।

माह के अंतिम सप्ताह में एग्जाम

यह एग्जाम 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स को देना होगा। एग्जाम हर माह के अंतिम सप्ताह में कराया जाएगा और इसमें ऑप्शनल क्वेश्चन ही पूछे जाएंगे। इसमें स्टूडेंट्स को जो मा‌र्क्स मिलेंगे, उन्हें बोर्ड को भेजा जाएगा। अगस्त माह में हाईस्कूल के स्टूडेंट्स का इंटरनल एसेसमेंट होगा। दूसरा एसेसमेंट एग्जाम अक्टूबर में और तीसरा फरवरी 2022 में कराया जाएगा।

ये एग्जाम भी देने होंगे

हाईस्कूल के स्टूडेंट्स को अब तिमाही और छमाही एग्जाम भी देना होगा। छमाही एग्जाम दिसंबर में कराया जाएगा। स्कूलों को हाईस्कूल का सिलेबस 15 जनवरी और इंटर का सिलेबस 31 जनवरी तक खत्म करना होगा। वहीं हाई स्कूल के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 से 15 जनवरी की बीच और इंटर के 16 से 31 जनवरी के मध्य कराए जाएंगे।

प्रभावित न हो जाए रिजल्ट

नए अकादमिक कैलेंडर के अनुसार स्टूडेंट्स को अब सालभर पढ़ाई पर फोकस रहना होगा। स्कूलों पर समय से कोर्स पूरा कराने का दबाव रहेगा तो स्टूडेंट्स पर एग्जाम का। ग्रामीण एरिया जहां इंटरनेट की दिक्कत है, वहां के स्टूडेंट्स को पढ़ाई का पूरा मौका नहीं मिलेगा। नए अकादमिक कैलेंडर से इन स्टूडेंट्स का रिजल्ट प्रभावित हो सकता है।

डॉ। आनंद त्रिपाठी, प्रिंसिपल, स्वतंत्र इंटर कॉलेज, आलमबाग

पढ़ाई का माहौल तो बनेगा लेकिन

इससे साल भर पढ़ाई का माहौल रहेगा लेकिन सरकार को स्टूडेंट्स की समस्याओं पर भी ध्यान देना होगा। साइंस के स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल से वंचित रहेंगे। गरीब परिवार के लोग ऑनलाइन पढ़ाई का खर्च नहीं उठा पा रहे हैं। नई व्यवस्था में यह भी नहीं बताया गया है कि जो स्टूडेंट किसी कारण मासिक एग्जाम में शामिल नहीं हो पाया तो वह दोबारा कैसे एग्जाम देगा, यह भी स्पष्ट नहीं है।

डॉ। आरपी मिश्र, प्रवक्ता, यूपीबोर्ड अध्यापक संघ

---------------------------------

कैसे देखें बोर्ड का रिजल्ट

पूरी उम्मीद है कि अगले एक-दो दिन में यूपी बोर्ड अपने रिजल्ट जारी कर सकता है। करीब 56 लाख स्टूडेंट्स इस समय बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। बड़ी संख्या में ऐसे स्टूडेंट्स ऐसे हैं, जिन्हें चिंता है कि वे किस तरह ऑनलाइन रिजल्ट देखेंगे। आइए जानते हैं ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए किन स्टेप को हमें फॉलो करना है

- यूपी बोर्ड की बेवसाइट upmsp.edu.in पर जाएं

- होम पेज पर महत्वपूर्ण सूचना व डाउनलोड सेक्शन में जाएं

- इसमें 10 जुलाई 2021 डेट संग दिए गए लिंक पर क्लिक करें

- एक नया पेज ओपन होगा जहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और मांगी गई अन्य सूचनाएं दर्ज करें

- अब स्क्रीन पर अपना रोल नंबर और रिजल्ट देख सकते हैं

Posted By: Inextlive