- नगर आयुक्त की मांग पर डीएम ने जारी किया आदेश

- आदेश 16 नवंबर से ही मान्य, उल्लंघन पर हो सकती है जेल

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

लगातार बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए डीएम कौशल राज शर्मा ने शादी बारात में आतिशबाजी व पटाखे छुड़ाने पर रोक लगा दी है। यह आदेश 16 नवंबर से ही प्रभावी होगा। डीएम ने कहा है कि वर्तमान में वायु प्रदूषण खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया है और लोगों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ रहा है।

नोटिस बोर्ड पर किया जाए चस्पा

डीएम ने बताया कि बढ़ते प्रदूषण को कम करने और आतिशबाजी से अप्रियघटनाओं से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि इस आदेश का उल्लंघन आईपीसी की धारा 188 के तहत दंडनीय अपराध होगा। डीएम ने निर्देश देते हुए कहा है कि सभी मजिस्ट्रेट, न्यायालय के नोटिस बोर्ड, थानों की नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया जाए और इसका प्रचार प्रसार किया जाए।

नगर आयुक्त ने की थी मांग

इससे पहले गुरुवार को ही नगर आयुक्त की ओर से डीएम से शादी बारात में प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया गया था। ताकि वायु प्रदूषण न बढ़े। नगर आयुक्त उदयराज सिंह ने बताया कि बुधवार रात वह निरीक्षण पर निकले थे। इस दौरान पाया कि शादी बारातों में पटाखों का यूज किया जा रहा है। जिससे एयर पॉल्यूशन बढ़ने का खतरा है। इसी दौरान उनके पास डीएम कौशलराज शर्मा का फोन आया। इस पर नगर आयुक्त ने उन्हें पूरे मामले से अवगत कराया साथ ही अनुरोध किया कि पटाखों के यूज पर प्रतिबंध लगा दिया जाए। यह कदम जनहित में होगा।

आठ टैंकर लगाए गए

नगर आयुक्त ने बताया कि शहर के अलग-अलग इलाकों में पानी का छिड़काव करने के लिए करीब आठ टैंकर लगाए गए हैं। इनमें जलकल और निगम के टैंकर शामिल हैं। इसके साथ ही दमकल विभाग की ओर से भी अपने टैंकरों की मदद से पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive