- 12,500 बसों में लगेंगे कैमरे और पैनिक बटन

- 47 करोड़ 50 ला2ा का बजट

- 50 पिंकी बसें 5ाी 2ारीदी जाएंगी

- 22 करोड़ 50 लाख रुपये का बजट र2ा गया

- 8 करोड़ 40 लाख 24 इंटरसेप्टर के लिए

- 5 करोड़ प्रचार-प्रसार के लिए

- परिवहन निगम ने बसों में कैमरे लगाए जाने के दिए आदेश

- तीन कंपनियां अलग-अलग बसों में लगा रहीं कैमरा

- चयनित कंपनी बसों में कैमरा व पैनिक बटन लगाएंगी

LUCKNOW:

परिवहन निगम ने नए साल से महिलाओं को सुरक्षित सफर की सौगात देने का फैसला लिया है। इसको लेकर निगम ने तैयारियां 5ाी शुरू कर दी हैं। दरअसल, परिवहन निगम ने रोडवेज की बसों में सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में महिला रात के समय बिना की डर के अकेले सफर कर सकेंगी।

6 बसों को ट्रायल के लिए चुना गया

परिवहन निगम की 12,500 बसों में सीसीटीवी कैमरा और पैनिक बटन लगाया जाना है। इसके लिए 47 करोड़ 50 ला2ा रुपये का बजट र2ा गया है। पहले चरण में लखनऊ क्षेत्र की छह बसों में कैमरा और पैनिक बटन लगाकर ट्रायल किया जाएगा। इसके लिए तीन कंपनियों की अलग-अलग जि6मेदारी तय की गई है। ल2ानऊ परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक एके सिंह ने बताया जिन बसों में कैमरे लगाए जाने हैं, उनमें दो बसें चारबाग डिपो की, दो बसें कैसरबाग और दो बसें अवध डिपो की होंगी। बसों में तीन कैमरे लगाए जाने हैं। एक आगे, एक पीछे और एक कैमरा एंट्री प्वाइंट के पास लगाया जाएगा। तीनों कंपनियां फिलहाल ट्रायल बेस पर कैमरा और पैनिक बटन लगा रही हैं।

निर्5ाया फंड से मिला बजट

क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि ट्रायल के दौरान जिस कंपनी का रिस्पांस अच्छा रहेगा, उसे ही बसों में कैमरा और पैनिक बटन लगाने की जि6मेदारी दी जाएगी। तीनों कंपनियां ट्रायल के दौरान हुई गतिविधियों की रिपोर्ट मु2यालय में प्रस्तुत करेंगी। बसों में सीसीटीवी और पैनिक बटन लगाने का काम निर्5ाया फंड से किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए 83 करोड़ 40 लाख रुपये की फंडिंग की है। इसमें से 22 करोड़ 50 लाख रुपये से 50 पिंक बसें खरीदी जाएंगी जिनमें केवल महिला यात्री ही सफर कर सकेंगी। इसके अलावा 8 करोड़ 40 लाख रुपये से 24 इंटरसेप्टर 2ारीदी जाएंगी जबकि पांच करोड़ रुपये से माई सेफ बस के लिए प्रचार-प्रसार में 2ार्च होंगे।

इसी ह3ते बसों में कैमरे लगने की प्रक्रिया स्टार्ट हो जाएगाी। मंगलवार तक उ6मीद है कि छह बसों में कैमरे लग जाएंगे।

एके सिंह

क्षेत्रीय प्रबंधक

ल2ानऊ परिक्षेत्र, परिवहन निगम

Posted By: Inextlive