पहले चेक होगी काम की क्वॉलिटी, फिर होगा ठेकेदारों को भुगतान

- ठेकेदारों के भुगतान को लेकर निगम प्रशासन का बड़ा फैसला

- ठेकेदारों और अधिकारियों के बीच हो रहे विवाद के चलते उठाया गया कदम

पहले चेक होगी काम की क्वॉलिटी, फिर होगा ठेकेदारों को भुगतान

- ठेकेदारों के भुगतान को लेकर निगम प्रशासन का बड़ा फैसला

- ठेकेदारों और अधिकारियों के बीच हो रहे विवाद के चलते उठाया गया कदम

LUCKNOWlucknow@inext.co.in

LUCKNOWअब किसी भी ठेकेदार के भुगतान का भविष्य उसके द्वारा कराए गए कार्य की गुणवत्ता पर निर्भर होगा। इसकी वजह यह है कि ठेकेदारों के भुगतान को लेकर निगम प्रशासन की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है। जिससे ठेकेदारों में हड़कंप मच गया है।

हर कार्य की जांच

नई व्यवस्था के अनुसार, अभी तक जिन ठेकेदारों का भुगतान नहीं हुआ है, अब सबसे पहले मौके पर जाकर उनके द्वारा कराए गए कार्य की गुणवत्ता की जांच कराई जाएगी। अगर गुणवत्ता सही मिली तो मौके पर ही भुगतान पर मुहर लगाई जाएगी, वहीं अगर गुणवत्ता खराब मिलती है तो उसका भुगतान रोक दिया जाएगा।

नगर आयुक्त खुद जाएंगे मौके पर

ठेकेदारों द्वारा कराए गए कार्यो की गुणवत्ता की जांच करने खुद नगर आयुक्त जाएंगे। जिससे मानकों के आधार पर गुणवत्ता की स्थिति देखी जा सके। इतना ही नहीं, गुणवत्ता जांच के दौरान संबंधित ठेकेदार को भी मौके पर बुलाया जाएगा। ताकि उससे सवाल-जवाब किए जा सकें।

लगातार हो रहा विवाद

लंबे समय से भुगतान न होने से ठेकेदार परेशान हैं। अक्सर भुगतान को लेकर ठेकेदारों और निगम अधिकारियों के बीच कहासुनी होती रहती है। शुक्रवार को भी एक ठेकेदार और नगर आयुक्त के बीच जमकर कहासुनी हुई और हाथापाई तक की नौबत आ गई थी। फिलहाल दोनों पक्षों से एक दूसरे के खिलाफ क्रास तहरीर दी गई। जिसकी जांच जारी है।

बाक्स

कई सालों से लटके भुगतान

निगम प्रशासन की माने तो कई ठेकेदार ऐसे भी हैं, जिनके भुगतान सालों से लटके हुए हैं। ऐसे में जरूरी है कि पहले उनके द्वारा कराए गए कार्यो की गुणवत्ता की जांच कराई जाए।

वर्जन

मौके पर जाकर ठेकेदारों द्वारा कराए गए कार्यो की गुणवत्ता की जांच कराई जाएगी। इसके बाद ही भुगतान किया जाएगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive