- आवंटियों के पक्ष में किये गए आदेशों का पालन करने में बिल्डर्स करते थे ढिलाई

- तय समय में आदेश को पूरा कर रेरा की वेबसाइट पर अब बिल्डर्स को भरना होगा कंप्लाएंस फॉर्म

- ढिलाई बरतने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, आवंटियों के लिये राहत भरी खबर

LUCKNOW : निजी बिल्डर्स व प्राधिकरणों के आवंटियों के लिये राहत भरी खबर है। अब आवंटियों की शिकायत पर यूपी रेरा जो भी आदेश करेगा अब उसका समयबद्ध पालन करना बिल्डर के लिये जरूरी होगा। इतना ही नहीं, उसे रेरा के आदेश का पालन कर तय समय में विभाग की वेबसाइट पर ऑर्डर कंप्लाएंस का फॉर्म भी भरकर घोषणा करनी होगी। ऐसा न करने पर बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी जायेगी। वहीं, आवंटी वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत पर जारी हुए आदेश का स्टेटस भी जान सकेंगे।

आदेशों की करते थे अनदेखी

यूपी रेरा के गठन के बाद बिल्डर्स व प्रमोटर्स द्वारा आवंटियों के शोषण के खिलाफ कार्रवाई शुरू हुई है। अब आवंटी अपने बिल्डर या प्रमोटर्स से असंतुष्ट है तो रेरा में शिकायत कर राहत प्राप्त कर सकता है। आवंटियों की शिकायतों का परीक्षण व सुनवाई के बाद रेरा आदेश जारी करता था। हालांकि, बिल्डर्स व प्रमोटर्स इन आदेशों की अनदेखी करते थे और उसे पेंडिंग में डाल देते थे। लिहाजा, आवंटी एक बार फिर दर-दर भटकने को मजबूर होता था और उसे फिर से रेरा में इसकी शिकायत करनी होती थी। आवंटियों की इन्ही दिक्कतों को देखते हुए यूपी रेरा ने बिल्डर्स व प्रमोटर्स की मनमानी पर रोक लगाने के लिये नया तरीका खोज निकाला है।

कंप्लाएंस इंफॉर्मेशन ऑनलाइन

यूपी रेरा के सचिव अबरार अहमद ने बताया कि तय किया गया है कि आवंटियों की शिकायत पर बिल्डर्स व प्रमोटर्स को जो भी आदेश जारी होते हैं, अब उस आदेश का पालन करते हुए समस्या का निस्तारण एक सप्ताह में करना जरूरी होगा। इतना ही नहीं, आदेश का पालन करने की सूचना भी ऑनलाइन कर दी गयी है। बिल्डर्स व प्रमोटर्स आदेश का पालन करने के साथ ही अब उसकी सूचना यूपी रेरा को ऑनलाइन देनी होगी। उन्होंने बताया इसके लिये बिल्डर्स या प्रमोटर्स को यूपी रेरा की वेबसाइट पर ऑनलाइन ऑर्डर कंप्लाएंस फॉर्म भरना होगा। जिसके बाद ऑर्डर कंप्लाएंस की जानकारी आवंटी यूपी रेरा के मेन्यू सेक्शन में मौजूद 'व्यू कंप्लाएंस स्टेटस' ऑप्शन में जाकर देख सकेंगे।

वर्जन

ऑर्डर कंप्लाएंस के लिये शुरू की गयी इस व्यवस्था से पारदर्शिता आएगी और आवंटियों को आदेश के पालन की जानकारी के लिये भटकना नहीं पड़ेगा।

- अबरार अहमद, सचिव, यूपी रेरा

Posted By: Inextlive