600 के करीब होटल और रिजॉर्ट शहर में

15 करोड़ का नुकसान अब तक होटल इंडस्ट्री को

25 करोड़ का कारोबार हर साल शादियों से

- सीमित गेस्ट संख्या की वजह से लोगों ने किया होटलों की ओर रुख

LUCKNOW:

कम सहालग और सीमित मेहमानों की संख्या के चलते इसबार लॉन व गेस्ट हाउस के मुकाबले होटल व रिजॉर्ट में बंपर बुकिंग चल रही है। आलम यह है कि कई होटलों में तीन-चार तक फंक्शन एक ही दिन में हो रहे हैं। होटल कारोबारियों का मानना है कि लॉकडाउन के बाद बुकिंग में तेजी आई है। शादियों की डेट आगे बढ़ने और सीमित गेस्ट की वजह से लोग होटल की ओर रुख कर रहे हैं।

लोगों का फोकस मेहमानों की संख्या पर

यूपी होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन यानि यूपीएचआरए के जनरल सेक्रेटरी गिरीश ओबेराय ने बताया कि पहले के मुकाबले हालात सुधरे हैं। वेडिंग की बुकिंग ज्यादा हो रही है। वहीं लोग अब बढ़े हुए मेहमानों को लेकर चेंजेज करवा रहे हैं। वहीं, ताज महल होटल के प्रवक्ता सैयद हुसैन ने बताया कि शादी को लेकर काफी बुकिंग हो रही हैं। नवंबर के आखिरी में तो कोई बुकिंग बची ही नहीं है। 29 अक्टूबर को भी 2-3 शादी की बुकिंग हैं। इसके अलावा कार्पोरेट बुकिंग भी काफी हो रही हैं। सभी प्रोग्राम को कोविड प्रोटोकॉल के तहत कराए जा रहे हैं।

ज्यादा फर्क नहीं आया

हयात होटल की प्रवक्ता यशी मिश्रा ने बताया कि पोस्ट कोविड बुकिंग आ रही हैं। शादी के साथ कार्पोरेट बुकिंग भी हो रही है और रूम भी बुक हो रहे हैं। पहले से स्थिति थोड़ी बेहतर हुई है। वहीं, अरशद डेकोरेटर्स के ओनर अरशद ने बताया कि फ्लावर डेकोरेशन बिजनेस में अभी ज्यादा बदलाव नहीं आया है। लगन कम होने की वजह से बुकिंग बेहद कम हैं। होटल से बुकिंग मिलती नहीं है क्योंकि उनके वेंडर अलग होते हैं। हम लोगों के पास लॉन की बुकिंग ज्यादा होती है।

इस बार कम हैं शुभ मुहूर्त

पंडित प्रदीप तिवारी ने बताया कि इस साल सर्वाधिक ब्याह के लिए शुभ मुहूर्त अप्रैल, मई और जून में थे, जो लॉकडाउन के कारण आगे टाल दिए गए। नवंबर और दिसंबर में ही विवाह का मुहूर्त है, जोकि देवोत्थानी एकादशी के बाद शुरू होंगे। अगले साल जनवरी-मार्च तक कोई मुहूर्त नहीं है। ऐसे में शुभ मुहूर्त के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। ऐसे में 14 अप्रैल के बाद शादिया होगी क्योंकि बृहस्पति और शुक्र अस्त होने की वजह से विवाह के लिए शुभ मुहूर्त नहीं है।

बाक्स

शादियों के शुभ मुहूर्त

माह डेट

नवंबर 26 व 30

दिसंबर 1, 2, 6, 7, 8, 9, 11

इस बार शादी और कार्पोरेट फंक्शन को लेकर बुकिंग ज्यादा हो रही हैं। एक दिन में 2-3 फंक्शन पूरे प्रोटोकॉल के साथ किए जा रहे हैं। आगे बुकिंग और बढ़ने की पूरी उम्मीद है।

सैयद हुसैन, प्रवक्ता, ताजमहल होटल

पहले की ही बुकिंग है, जो अभी बुकिंग आई हैं वे अचानक तय हुई शादियों की हैं। इस समय बुकिंग के लिए आने वाले लोग मेहमानों की संख्या के बारे में ज्यादा पूछ रहे हैं।

गिरीश ओबेराय, जनरल सेक्रेटरी, यूपीएचआरए

अभी लॉन में बुकिंग कम होने से ज्यादा फायदा नहीं है। होटल के लिए वेंडर अलग होते हैं। मेहमानों की संख्या जब बढ़ेगी, तभी हम लोगों को राहत मिलना शुरू होगी।

अरशद, ओनर, अरशद डेकोरेटर्स

Posted By: Inextlive