- स्टूडेंट्स ही नहीं, टीचर्स में भी दिखा काफी उत्साह

- सभी स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम

LUCKNOW :

सुरक्षा और सतर्कता के साथ सोमवार की सुबह जब स्कूल खुले तो शिक्षकों के साथ ही स्टूडेंट्स में भी उत्साह नजर आया। महीनों बाद दोस्तों को देख स्टूडेंट्स के चहेरे खिल गए। 50 फीसद स्टूडेंट्स के आने की नोटिस के बावजूद उपस्थिति कम रही, लेकिन जो आए उनके चेहरे पर मुस्कान सरकार के फैसले के साथ खड़ी नजर आई।

एक बेंच पर एक बच्चा

सीएमएस अलीगंज सेक्टर ओ और केद्रीय स्कूल अलीगंज में भी सुरक्षा मानकों के साथ क्लासेस चलीं। हरदोई रोड स्थित सीएमएस में जेड आकार में क्लासेस संचालित थीं। एक बेंच पर एक बच्चा बैठा था। सिंगारनगर स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की प्रिंसिपल सुधा बाजपेयी ने बताया कि पेरेंट्स के सहमति पत्र के साथ अंदर आते ही थर्मल स्कैनिंग के बाद सभी को अंदर लिया गया। हाईस्कूल में 96 छात्राएं हैं। एक दिन छोड़कर आधी छात्राएं बुलाई जाएंगी। इंटर में 239 स्टूडेंट्स में 50 फीसद एक दिन छोड़कर बुलाया जाएगा। हुसैनाबाद इंटर कॉलेज में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए क्लासेस शुरू हुईं। निशातगंज राजकीय इंटर कॉलेज में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए क्लासेस शुरू हुईं।

सहमति पत्र नहीं तो प्रवेश नहीं

स्कूल आने वाले हर छात्र के हाथ में अभिभावक का सहमति पत्र था। जिनके पास सहमति पत्र नहीं था उन्हें वापस कर दिया गया। बहुत से बच्चों को उनके अभिभावक खुद छोड़ने के लिए स्कूल गए। सभी स्कूलों में टेंप्रेचर चेक करने के बाद रजिस्टर पर अंकित कर उन्हें क्लास में भेजा जा रहा था।

अपर मुख्य सचिव ने किया निरीक्षण

पहले दिन स्कूलों के खुलने व कोविड 19 के प्रोटोकॉल के पालन के निरीक्षण के लिए अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला, निदेशक विनय पांडेय, डीआईओएस डॉ। मुकेश सिंह सहित सभी अधिकारियों ने स्वयं जायजा लिया। सुबह की पाली में अपर मुख्य सचिव ने कई स्कूलों का बाहर से ही स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट ली। जबकि शाम की पाली में अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा ने कैथेड्रल हजरतगंजख् निशातगंज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, गोमतीनगर, लखनऊ पब्लिक स्कूल गोमतीनगर तथा एलपीएस कठौता झील, जुबिली कॉलेज का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने उपस्थित अध्यापिकाओं तथा स्टूडेंट्स को मिशन शक्ति के विषय मे भी जानकारी दी।

34 लाख से अधिक मिले सहमति पत्र

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला के मुताबिक पूरे प्रदेश में शासन तथा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाकर सभी 75 जिलों में भेजा गया था। इसके अतिरिक्त प्रत्येक जिले में जिलाधिकारियों द्वारा भी अपने जिले में टीम बनाकर स्कूलों का निरीक्षण कराया। जनपदों से प्राप्त सूचना के आधार पर क्लास 9 से 12 तक के कुल 28,474 माध्यमिक स्कूलों में कुल 10289154 स्टूडेंट्स के सापेक्ष 3468933 स्टूडेंट्स के अभिभावकों द्वारा अपनी सहमति दी गयी।

Posted By: Inextlive