पेंशनर्स को अब सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर नहीं काटने पड़ेंगे। सरकार खुद उनके घर जाएगी। लखनऊ ट्रेजरी की तर्ज पर उत्‍तर प्रदेश में नई व्यवस्था लागू की जाएगी।


सभी जिलों के लिए जारी हुए आदेशlucknow@inext.co.in LUCKNOW: लखनऊ की कलेक्ट्रेट स्थित आदर्श कोषागार की तर्ज पर प्रदेश के सभी जिलों में ट्रेजरी के अधिकारी स्वयं पेंशनर्स के घर जाकर उनका लाइफ सर्टिफिकेट लाएंगे। निदेशक कोषागार एवं पेंशन ने इस बाबत सभी जिलों के ट्रेजरी अफसरों को आदेश जारी कर दिया है।डायरेक्टर ने दिया आदेशडायरेक्टर भानु प्रकाश की ओर से भेजे गए आदेश में कहा गया है कि स्थाई रूप से विकलांग, मानसिक रूप से विक्षिप्त एवं गंभीर बीमारी से ग्रसित पेंशनरों की सूची कोषागार में रखी जाए। साथ ही जीवित प्रमाण पत्र उनके घर जाकर प्राप्त किया जाए। डायरेक्टर ने सभी जिलों के ट्रेजरी अफसरों से पूछा है कि इस वर्ष कितने पेंशनरों का जीवित प्रमाण पत्र घर जाकर प्राप्त किया गया इसकी जानकारी भेजी जाए।सीटीओ ने शुरू की थी हेल्पलाइन
लखनऊ कलेक्ट्रेट कोषागार के चीफ ट्रेजरी ऑफिसर संजय सिंह ने स्वयं निर्णय लेते हुए अपने बेसिक फोन को हेल्पलाइन में बदल दिया था। जिसमें पेंशनर कभी भी अपनी समस्याओं के लिए फोन कर सकते थे। सीटीओ स्वयं फोन उठाते थे। जो पेंशनर लाइफ सर्टिफिकेट देने के लिए ट्रेजरी आने में असमर्थ होते उनके लिए वे स्वयं अपनी टीम घर पर भेजते थे। पिछले कई वर्षो से हर वर्ष बड़ी संख्या में पेंशनर्स को इस व्यवस्था से काफी राहत मिली है। इससे प्रभावित होकर कोषागार एवं पेंशन डायरेक्टर ने प्रदेश भर में यह सुविधा शुरू करने के निर्देश दिए हैं।पेंशनर को किया सम्मानितचीफ ट्रेजरी ऑफिसर संजय सिंह व अन्य अधिकारियों ने 101 वर्ष की पेंशनर जयंती जोशी को सम्मानित किया। 17 दिसंबर को डीएम की अध्यक्षता में हुए पेंशनर्स के कार्यक्रम 100 वर्ष के पेंशनर्स को सम्मानित करने का निर्देश दिया था।

Posted By: Inextlive