- डीएम ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आलमबाग व बीएमसी चन्द्रनगर का निरीक्षण

- होम आइसोलेशन रोगियों को कॉल करके लिया उनका हालचाल

LUCKNOW : डीएम अभिषेक प्रकाश ने शनिवार को नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आलमबाग और बीएमसी चन्द्रनगर का औचक निरीक्षण किया। स्वास्थ्य केंद्र पहुंच कर उन्होंने आरआरटी टीम और कोविड 19 को रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान विशेषकर सर्विलांस, डोर टू डोर सर्वे, कांटैक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग, होम आइसोलेशन के सत्यापन इत्यादि के संबंध में जानकारी हासिल की। साथ ही आरआरटी टीमों के कार्यो का भी सत्यापन किया। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी आरआरटी टीम ज्यादा से ज्यादा कांटैक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग कराना सुनिश्चित कराएं। डीएम ने सीएचसी आलमबाग और बीएमसी चन्द्र नगर के पूरे परिसर का भी भ्रमण किया। निरीक्षण में केन्द्रों पर सेनेटाइज़ेशन, साफ सफाई व कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन होता पाया गया।

डीएम ने खुद की कॉल

आरआरटी टीमों द्वारा किये जा रहे कायरें के सत्यापन के उद्देश्य से डीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से होम आइसोलेशन रोगियों को खुद कॉल करके उनसे बातचीत की। उन्होंने रोगियों से कोविड प्रबंधन के लिये कराई जा रही व्यवस्थाओं का फीड बैक भी लिया। रोगियों द्वारा बताया गया कि पॉजिटिव होने के बाद आरआरटी टीम द्वारा मेडिकल किट उपलब्ध करा दी गई थी और घर के बाकी लोगों की भी टेस्टिंग कराई गई थी। यह भी बताया गया कि कॉल के माध्यम से उनके स्वास्थ्य की भी जानकारी ली जा रही है। डीएम ने कॉलर को दवा के साथ साथ भाप लेने की भी सलाह दी गई और जल्दी स्वस्थ होने की कामना भी की।

वैक्सीनेशन, टेस्टिंग सेंटर का भी निरीक्षण

डीएम द्वारा वैक्सीनेशन सेंटर और टेस्टिंग सेंटर का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए लोगों का कोविड टेस्ट और वैक्सीनेशन होता पाया गया। डीएम द्वारा निर्देश दिये गए कि जिन लोगों ने वैक्सीनेशन करा लिया है, उनका उत्साहवर्धन किया जाए। साथ ही जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीनेशन नहीं कराया है, उनको जागरूक करते हुए उनका भी वैक्सीनेशन कराया जाए। डीएम ने खुद भी वैक्सीनेशन सेंटर में वैक्सीन लगवाई और लगवाने वाले लोगों से संवाद भी किया। उन्होंने वैक्सीन लगवाने आए लोगों से अपील की है कि अपने परिवार और परिचितों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक करें ताकि इस महामारी को हराया जा सके। डीएम ने टेस्टिंग टीम से शनिवार को किये गए टेस्ट की संख्या के बारे में पूछा तो प्रभारी द्वारा बताया गया कि अभी तक कुल 106 लोगों का एंटीजन टेस्ट किया जा चुका है, जिसमें से तीन लोग पॉजिटिव आए हैं और उन्हें मेडिकल किट उपलब्ध करा दी गई है।

पॉजिटिव रोगी के कांटेक्ट को भी दवा दें

- डीएम ने निर्देश दिए कि जो आरआरटी टीमें घर घर जा कर सर्वे कर रही हैं और होम आइसोलेटेड रोगियों का वेरिफिकेशन कर रही हैं।

- उसका डेटा, वेरिफिकेशन स्टेटस आदि आरआरटी लॉगिन पर फीड करें ताकि उसकी ऑनलाइन मॉनीटरिंग भी की जा सके।

- यह भी निर्देश दिए कि होम आइसोलेशन में रहने वाले शत प्रतिशत लोगों को कवर किया जाए और कवर करने के साथ ही उनको मेडिकल किट उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित कराया जाए।

- पॉजिटिव रोगी के कांटैक्ट को भी आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया जाए।

- डीएम ने निर्देश दिए कि सघन सर्विलांस अभियान चलाया जाए।

कंटेनमेंट जोन की भी स्थिति देखी

डीएम अभिषेक अचानक चन्द्रनगर स्थित कंटेटमेंट जोन भी पहुंचे। वहां उन्होंने व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। मौके पर कंटेनमेंट जोन पर बैरिकेडिंग हुई पाई गई। निरीक्षण के दौरान कंटेनमेंट जोन में नगर निगम द्वारा सेनेटाइजेशन व साफ सफाई का कार्य होते मिला। निरीक्षण के दौरान डीएम स्वयं कोविड पॉजिटिव रोगियों के घर पहुंचे और उनसे संवाद किया।

Posted By: Inextlive