सभी निर्माणाधीन फ्लाईओवर्स के नीचे हरियाली डेवलप की जाएगी

.फ्लाईओवर्स के नीचे खाली स्पेस में दुकानें लगाने वाले वेंडिंग जोन में होंगे शिफ्ट

LUCKNOW एक तरफ जहां राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कई फ्लाईओवर्स बनाए जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ फ्लाईओवर्स के नीचे खाली स्पेस के सौंदर्यीकरण को लेकर नए सिरे से एक्शन प्लान बनाया गया है। जिससे साफ है कि खाली स्पेस में हरियाली डेवलप की जाएगी। जिससे शहर की स्मार्टनेस बरकरार रहे। वहीं खाली स्पेस में दुकानें इत्यादि लगाने वालों को वेंडिंग जोन में शिफ्ट किया जाएगा।

इस तरह बिखरेगी हरियाली

जो प्लान तैयार किया गया है, उससे साफ है कि आने वाले दिनों में निर्माणाधीन फ्लाईओवर्स के नीचे खाली स्पेस में खुशबूदार फूल लगाए जाएंगे साथ ही ऐसे पौधे भी लगाए जाएंगे, जो पॉल्यूशन रोकने में मददगार साबित होंगे। इसके साथ ही खाली स्पेस में आकर्षक पेंटिंग्स भी बनवाए जाने की तैयारी है।

पब्लिक को जागरुक

इस कदम को उठाने के बाद पब्लिक को भी जागरुक किया जाएगा। जिससे हरियाली बनी रहे। वहीं जिम्मेदार महकमे की ओर से भी लगातार इस कदम की मॉनीटरिंग की जाएगी। जिससे फूल-पौधे न सूखें।

अभी लग रहीं दुकानें

हाल फिलहाल जो फ्लाईओवर्स बने हैं, उनके नीचे लोग अस्थाई दुकानें लगाने लगे हैं। अब ऐसे लोगों को चिन्हित करके उन्हें वेंडिंग जोन में शिफ्ट किया जाएगा। जिससे उनके रोजगार पर असर न पड़े। वहीं उनसे भी अपील की जाएगी कि सभी वेंडिंग जोन में ही दुकानें लगाएं न कि फ्लाईओवर्स के नीचे।

लाइटिंग पर भी फोकस

फ्लाईओवर्स के नीचे लाइटिंग पर भी फोकस किया जाएगा। जिससे रात के दौरान फ्लाईओवर्स के नीचे सर्विस लेन से गुजरने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो। वहीं जानवरों से पौधों की रक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगाए जाने की तैयारी है।

यहां बन रहे फ्लाईओवर्स

वर्तमान समय की बात करें तो राजधानी में वृंदावन-उतरेठिया फ्लाईओवर का निर्माण कराया जा रहा है। जल्द ही इंजीनियरिंग कॉलेज से आईआईएम भिठौली तक लगभग दो किमी। लंबे फ्लाईओवर का निर्माण भी शुरू कराया जाएगा। जिससे जनता को खासी राहत मिलेगी। इसी तरह 15 अगस्त तक चरक फ्लाईओवर के भी बनने की पूरी संभावना है। इस फ्लाईओवर के शुरू होने से चौक, नक्खास, हैदरगंज सहित राजधानी के पुराने इलाकों में रहने वाली जनता को खासी राहत मिल सकेगी। उक्त सभी फ्लाईओवर्स के नीचे ग्रीनरी को डेवलप किए जाने की तैयारी है।

वर्जन

सभी फ्लाईओवर्स के नीचे ग्रीनरी को डेवलप किया जाएगा। इसके लिए प्लान तैयार किया गया है। जल्द ही प्लान को इंप्लीमेंट किया जाएगा।

दिवाकर त्रिपाठी, सांसद प्रतिनिधि

Posted By: Inextlive