2 करोड़ का स्टीमेट तैयार

82 लाख खर्च करेगा एलडीए

1.18 करोड़ केंद्र सरकार देगी

- अगस्त से मिल सकती है ट्वॉय ट्रेन की सुविधा

LUCKNOW गोमती नगर स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क में ट्वॉय ट्रेन चलने का रास्ता साफ हो गया है। यह ट्रेन पार्क के गेट नंबर 3 से चलाई जाएगी। इसके लिए करीब 2 करोड़ का स्टीमेट भी तैयार किया गया है। जिसे शासन के पास भी भेज दिया गया है। एलडीए अधिकारियों को उम्मीद है कि अगस्त या सितंबर माह से ट्वॉय ट्रेन का संचालन शुरू हो सकता है।

पार्क में घूमेगी 2.10 किमी

जो नक्शा बनाया गया है, उससे साफ है कि जनेश्वर पार्क के गेट नंबर 3 से ट्वॉय ट्रेन का संचालन शुरू होगा। यह ट्रेन पार्क में करीब 2.10 किमी की दूरी तय करेगी और फिर वापस गेट नंबर 3 पर आ जाएगी।

दो करोड़ का स्टीमेट

एलडीए की ओर से करीब दो करोड़ का स्टीमेट बनाया गया है। इसमें 1 करोड़ 18 लाख रुपये केंद्र सरकार की ओर से दिए जाएंगे, वहीं शेष 82 लाख रुपये एलडीए खर्च करेगा।

बाक्स

इन शहरों में ट्वॉय ट्रेन

शहर जगह

लखनऊ जनेश्वर मिश्र पार्क

आगरा ताज नेचर वॉक

कानपुर प्राणि उद्यान

गाजियाबाद सिटी फॉरेस्ट

नोट- सभी जगह 4 डिब्बों वाली ट्वॉय ट्रेन चलेगी

पहले लखनऊ का डीपीआर

सबसे पहली ट्वॉय ट्रेन जनेश्वर मिश्र पार्क में ही चलेगी। इसके लिए डीपीआर बन चुका है। राजधानी के डीपीआर के आधार पर ही आगरा, कानपुर और गाजियाबाद में ट्वॉय ट्रेन का संचालन होगा।

बाक्स

ट्वॉय ट्रेन की खासियत

- बिजली से चलेगी ट्रेन

- 84 पैसेंजर्स की क्षमता

- 4 डिब्बे होंगे ट्रेन में

- 0.10 किमी प्रति घंटा स्पीड

- 7 सीटें होंगी प्रत्येक डिब्बे में

- 3 यात्री बैठ सकेंगे एक साथ

- 21 यात्री सवार होंगे एक डिब्बे में

- 1.3 किमी होगी ट्रैक की लंबाई

बाक्स

सेफ्टी पर पूरा ध्यान

जो एस्टीमेट बनाया गया है। उसमें सेफ्टी पर भी पूरा फोकस किया गया है। ट्वॉय ट्रेन के संचालन के दौरान सुरक्षा से जुड़े कई बिंदुओं पर भी कदम उठाए जाएंगे। जिससे लोगों को कोई समस्या न हो।

वर्जन

ट्वॉय ट्रेन को लेकर करीब दो करोड़ की लागत का स्टीमेट शासन के पास भेजा गया है। यह भी लगभग फाइनल है कि पार्क के गेट नंबर 3 से ट्रेन का संचालन होगा।

एसपी सिसोदिया, डिप्टी डायरेक्टर, हार्टिकल्चर, एलडीए

Posted By: Inextlive