ashok.mishra@inext.co.inLUCKNOW: भारतीय जनता पार्टी ने गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव में मिली शिकस्त का बदला राज्यसभा चुनाव में ले लिया. दस सीटों के लिए हुए चुनाव में उसने नौ सीटों पर जीत हासिल की है. इनमें केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली भी शामिल हैं. इसके अलावा सपा प्रत्याशी जया बच्चन की जीत से उनका फिर यूपी से राज्यसभा जाना तय हो गया है. उपचुनाव में हिट माने जा रहे सपा-बसपा गठबंधन को भाजपा ने राज्यसभा चुनाव ने आईना दिखा दिया. शुक्रवार को अपने-अपने दलों को छकाने वाले छह विधायकों ने दसवीं सीट पर कुछ ऐसे समीकरण बनाए जिससे सपा के वोटों के बूते चुनाव मैदान में उतरे बसपा प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर को करारी हार मिली. खास बात यह है कि उन्हें अंतिम समय में नामांकन करने वाले भाजपा प्रत्याशी अनिल अग्रवाल ने हराया है. बता दें कि इसी सीट को जीतने के लिए भाजपा ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी.

* बीएसपी के हाथ से जीत छीन यूपी में 9 सीटों पर विजय, एक सपा को

* छह विधायकों ने बिगाड़ा दसवीं सीट का गणित

* उपचुनाव की हार का सीएम योगी ने लिया बदला

* बीएसपी के हाथ से जीत छीन यूपी में 9 सीटों पर विजय, एक सपा को

* छह विधायकों ने बिगाड़ा दसवीं सीट का गणित

* उपचुनाव की हार का सीएम योगी ने लिया बदला

छह विधायकों ने खूब छकाया
राज्यसभा चुनाव में शुक्रवार सुबह मतदान के दौरान क्रॉस वोटिंग को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं तेज होने लगी थी। सुबह सपा और कांग्रेस के विधायकों ने पहले मतदान किया, इसके बाद विधायकों के आने का सिलसिला तेज होता गया। गुरुवार को मायावती की बैठक में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने गये उन्नाव के बसपा विधायक अनिल सिंह ने निषाद पार्टी के विधायक विजय मिश्र के साथ भाजपा को वोट दिया और बाहर आकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके कामकाज की खूब तारीफ की। इसके बाद अमनमणि त्रिपाठी त्रिपाठी ने भी भाजपा प्रत्याशी को वोट देने का ऐलान किया और मुख्यमंत्री को अपना अभिभावक बताया। सपा से भाजपा में आए नरेश अग्रवाल के विधायक पुत्र नितिन अग्रवाल ने भी भाजपा को वोट दिया। इसके बाद सबकी नजरें निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह 'राजा भैया' पर टिक गयी। करीब तीन बजे राजा भैया और निर्दलीय विधायक विनोद सरोज ने विधानभवन आकर मतदान किया। राजा भैया ने वोट डालने के बाद मुख्यमंत्री से मुलाकात भी की। रालोद के एकलौते विधायक सहेंद्र रमाला ने बसपा प्रत्याशी को वोट दिया। वहीं सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के विधायक कैलाश सोनकर के वोट को लेकर भी कुछ शिकायतें सामने आई।

रोकना पड़ा मतदान
शाम पांच बजे मतगणना शुरू हुई तो सपा ने नितिन अग्रवाल और बसपा ने अनिल सिंह के वोट को लेकर आपत्ति दर्ज करा दी। उनका आरोप था कि दोनों ने अपना वोट पार्टी के अधिकृत एजेंट को नहीं दिखाया है। आयोग ने इसकी जांच शुरू कर दी जिससे मतगणना एक घंटे तक रुकी रही। जांच में शिकायत गलत पाए जाने पर मतगणना फिर से शुरू की गयी। दो विधायकों के वोट ओवर राइटिंग की वजह से खारिज कर दिए गये। देर रात 9.फ्0 बजे नतीजे आना शुरू हो गये। सबसे पहले भाजपा प्रत्याशियों और सपा प्रत्याशी जया बच्चन ने जीत दर्ज की। जया बच्चन को फ्8 वोट मिले हैं। वहीं दसवीं सीट के लिए भीमराव अंबेडकर और अनिल अग्रवाल के बीच रोमांचक मुकाबला जारी रहा। शुरुआत से अंबेडकर पर बढ़त बनाए हुए अनिल अग्रवाल को जीत हासिल करने में ज्यादा देर नहीं लगी।

भाजपा के विजेता
अरुण जेटली, अशोक बाजपेयी, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, डॉ। अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हाराव, हरनाथ सिंह यादव एवं अनिल अग्रवाल।

बीजेपी

-प्रथम वरीयता के वोटों से जीतने वालों में अरुण जेटली, अशोक वाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव व हरनाथ सिंह यादव

-नौवें प्रत्याशी अनिल अग्रवाल दूसरी वरीयता के मतों की गणना के बाद विजयी

-सपा की जया बच्चन जीतीं

-बसपा उम्मीदवार डा। भीम राव अंबेडकर हारे

-भाजपा और बसपा के एक-एक वोट अवैध घोषित

Posted By: Inextlive