- यूपी एसटीएफ ने राजधानी से दबोचा, मर्सडीज कार भी बरामद

- वेबसाइट बनाकर कर रहा था धोखाधड़ी, कईयों से हड़पा पैसा

LUCKNOW : वेडिंग प्लानर एवं फिल्म निर्माता की फर्जी वेबसाइट बनाकर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के सरगना अभिषेक शर्मा उर्फ अभिषेक कश्यप को एसटीएफ ने गुरुवार को राजधानी के गोमतीनगर इलाके में स्थित शहीद पथ से गिरफ्तार कर लिया। कैंट के निलमथा इलाके में दुर्गापुरी कॉलोनी में रहने वाले अभिषेक के कब्जे से एसटीएफ ने एक मर्सडीज बेंज कार, दो फर्जी आधार कार्ड, एक मोबाइल, लैपटॉप, दो पैन कार्ड, एक एटीएम और दि फिल्म राइटर्स एसोसिएशन का कार्ड बरामद किया है। एसटीएफ उसके गिरोह के बाकी सदस्यों की तलाश कर रही है।

अवैध वसूली की मिली थी शिकायत

एसएसपी एसटीएफ अभिषेक सिंह ने बताया कि उन्हें कई दिनों से एक ऐसे गिरोह के सक्रिय होने की सूचना मिल रही थी जो वेडिंग प्लानर एवं फिल्म निर्माता की फर्जी वेबसाइट बनाकर धोखाधड़ी करके अवैध वसूली कर रहा था। इसे लेकर गाजियाबाद के थाना इंद्रापुरम में पिछले साल नितिन शर्मा द्वारा केस भी दर्ज कराया गया था जिसमें शादी का इंतजाम करने के नाम पर दस लाख रुपये हड़पने का जिक्र था। एसएसपी एसटीएफ ने एएसपी त्रिवेणी सिंह को इस गिरोह को दबोचने का जिम्मा सौंपा। गुरुवार को एसटीएफ टीम को पता चला कि इस गिरोह का मास्टरमाइंड अभिषेक शर्मा उर्फ अभिषेक कश्यप अपने एक मित्र से मिलने के लिए लखनऊ आने वाला है। तत्पश्चात एसटीएफ और गाजियाबाद पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में उसको गोमतीनगर स्थित शहीद पथ से गिरफ्तार कर लिया गया।

इंडोनेशिया के वर्चुअल नंबर का इस्तेमाल

अभिषेक ने पूछताछ में बताया कि उसने फेसबुक पर कई फर्जी आईडी बना रखी हैं तथा दो फर्जी वेबसाइट का संचालन भी करता है। उनमें से एक फर्जी वेबसाइट में उसने अपनी कंपनी की इंडोनेशिया की दशाई है। जस्ट डायल पर भी वह सब्सक्राइब्ड है। इसके अलावा विभिन्न विज्ञापनों के माध्यम व वेब पोर्टल जैसे फर्जी फेसबुक, वेडिंग प्लानर वेबसाइट, आन लाइन विभिन्न वेब पोर्टल, जस्ट डायल, सादीसागा, इंडिया मार्ट, वेडिंग वायर, वेड मी गुड, सुलेखा आदि के माध्यम से संपर्क किया जाता था। इसके बाद इंडोनेशिया के वर्चुअल नंबर का प्रयोग कर कम्पलीट पैकेज का प्रलोभन देकर लोगों से ठगी की जाती थी। लोगो से पैसा अलग-अलग बैंक खातों में आनलाइन ट्रांसफर कराया जाता था। वहीं फिल्म इंडस्ट्री में काम दिलाने का भी प्रलोभन देकर लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए उसने दि फिल्म राइटर्स एसोसिएशन का कार्ड बनवाया था। इस गिरोह द्वारा बनायी वेडिंग प्लानर साइटों व संबंधित बैंक खातों में जमा करायी गयी रकम के बारे में एसटीएफ गहनता से छानबीन कर रही है।

फेसबुक से लुभाता था

एएसपी त्रिवेणी सिंह ने बताया कि अभिषेक अपने फेसबुक एकाउंट के जरिए लोगों को लुभाता था और उनसे इंडोनेशिया, थाईलैंड इत्यादि में वेडिंग डेस्टिनेशन, हनीमून पैकेज के नाम पर लाखों रुपये ठगता था। वह अपने फेसबुक पेज पर कई नामचीन हस्तियों के साथ ख्िाचाई गयी फोटो भी शेयर करता था ताकि लोग उसके झांसे में आ जाए। एसटीएफ ने जब उसके फेसबुक एकाउंट की पड़ताल की तो कई फिल्म एक्टर्स, नेताओं और खिलाडि़यों के साथ उसकी फोटो अपलोड मिली।

Posted By: Inextlive