वैक्सीनेशन बूथ्स पर बरती जाएगी सावधानी, अन्य व्यवस्थाओं के लिए भी जारी हुई गाइडलाइन

Meerut। कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन बूथ्स पर पूरी सावधानी बरतनी होगी। शासन के निर्देशों के तहत कोविड-19 वैक्सीनेशन के बाद भी बचाव के नियमों का पालन करना जरूरी होगा। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सभी बूथ्स पर वैक्सीनेशन से लाभान्वित होने वाले लोगों की लिस्ट एक दिन पहले ही लगाए जाने के निर्देश भी दिए गए र्है।

ये होंगे नियम

जिले में बने सभी बूथ्स पर हाथ धोने के लिए पानी, साबुन, सेनिटाइजर उपलब्ध करवाना होगा। हर वैक्सीनेशन बूथ पर इंफ्रारेड थर्मामीटर सुरक्षा कर्मियों के पास उपलब्ध होगा। जांच के बाद ही किसी भी कर्मचारी या लाभार्थी को बूथ्स में प्रवेश दिया जा सकेगा।

क्वॉलिटी के लिए होगा प्रचार

शासन के निर्देशों के तहत वैक्सीन की क्वॉलिटी और उपयोगिता को लेकर व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके लिए अलग से स्टेशनरी उपलब्ध करवाई जाएगी। टीकाकरण सत्रों के दौरान लोगों के बीच पोस्टर आदि के जरिए आवश्यक तौर पर इसे प्रदर्शित किया जाएगा।

ये होगी व्यवस्था

हर सत्र में दो सुरक्षा कर्मी, 1 जांच कर्ता, एक वैक्सीनेटर व एक मोबिलाइजर नियुक्त किया जाएगा। पहले और दूसरे सत्र के लिए अलग-अलग वैक्सीनेटर नियुक्त किए जाएंगे। इसके लिए हर बूथ पर लॉजिस्टिक, दो वैक्सीन कैरियर प्रत्येक में 4 कंडीशनिंग आइसपैक होंगे। हब कटर, वैक्सीन वॉयल ओपनर, हैंड सैनेटाइजर व मास्क, पार्टीशन स्क्रीन, एनाफाईलेक्सीन किट, लाल व पीले बैक व कचरे के लिए थैला व ब्लू पंचर प्रूफ कंटेनर होना जरूरी होगा।

बरतनी होगी सावधानी

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण मेरठ के संयुक्त निदेशक डॉ। राजकुमार ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद भी कम से कम छह महीने तक लोगों को सावधानी बरतनी होगी। मास्क पहनना, हाथ धोने की आदत और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरूरी होगा, तभी कोरोना वायरस संक्रमण को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। उधर, सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन ने कहा कि शासन के निर्देशों के तहत सभी नियमों का पालन करवाया जा रहा है। नोडल अधिकारी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Posted By: Inextlive