बुजुर्गो में वैक्सीन लगवाने का उत्साह, 98 प्रतिशत का टीकाकरण

तीसरे चरण का पहला दिन, 98 प्रतिशत टारगेट पूरा

सांसद ने पत्‍‌नी समेत कराया टीकाकरण

पहले दिन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए लगी लाइन

Meerut। आमजन को कोरोना वायरस से सुरक्षित करने के लिए जिले में सोमवार से तीसरे चरण का आगाज हो गया। सॉफ्ट वैक्सीनेशन के तहत पहले दिन 3 कैपेसिटी पर 431 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया। इसके सापेक्ष स्वास्थ्य विभाग ने 98.1 प्रतिशत टारगेट अचीव किया। सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन ने बताया कि इस दौरान किसी में भी एडवर्स इफेक्ट सामने नहीं आए ।

423 लोगों का टीकाकरण

तीसरे चरण के पहले दिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल 423 लोगों का टीकाकरण कराया गया। इसके तहत सरकारी अस्पतालों में कुल 71.36 प्रतिशत टीकाकरण हुआ। मेडिकल कॉलेज में 154 लोगों के सापेक्ष 152 को टीका लगा। इसमें 45 से 60 साल उम्र वाले 2 लोग शामिल रहे। वहीं जिला अस्पताल में 157 के सापेक्ष 151 लोगों को टीका लगा। इसमें 45 से 60 साल उम्र वाले 6 लोग शामिल रहे। दोनों अस्पतालों में लाभार्थियों को कोविशील्ड लगाई गई। वहीं संतोष अस्पताल में 120 लोगों का लक्ष्य रखा गया था। पेड सुविधा के तहत 120 लोगों ने ही यहां कोवैक्सीन से टीकाकरण कराया। पेड सर्विस के तहत 250 रुपये में एक डोज दी गई।

सांसद ने लगवाया टीका

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कालेज में टीकाकरण सत्र का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने अपना और पत्‍‌नी उमा अग्रवाल का टीकाकरण भी कराया। इसके अलावा जिला अस्पताल में पूर्व बीजेपी अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी, आईएमए अध्यक्ष डॉ। अनिल कपूर, डीआईओ डा। प्रवीण गौतम, नोडल डॉ। विनोद द्विवेदी ने फीता काटकर सत्र का शुभारंभ किया। वहीं संतोष अस्पताल में प्राइवेट टीकाकरण का शुभारंभ हुआ। यहां डॉ। अमित उपाध्याय और डॉ। यशवंत ने शुभारंभ किया।

दिखाई दिया उत्साह

60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गो में

टीकाकरण के लेकर काफी उत्साह नजर आया। इस दौरान लाभार्थी समय से पहले ही सेंटर पर पहुंच गए। आलम ये रहा बुजुर्ग लोग छड़ी और अन्य सहारों को लेकर सेंटर पहुंचे। कई बुजुर्ग ऐसे भी रहे जिन्हें उनके परिजन सहारा देकर ला रहे थे। उनका कहना था कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और सभी लोगों को इसको जरूर लगवाना चाहिए ।

कमिश्नर ने किया निरीक्षण

तीसरे टीकाकरण की तैयारियों का सुचारू रूप से क्रियान्वयन को लेकर कमिश्नर अनीता सी मेश्राम व डीएम के बालाजी ने टीकाकरण अभियान का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज व अन्य अस्पतालों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया। कमिश्नर ने हर लोकेशन पर बनाएं गए वेटिंग रूम, सेपरेट वैक्सीनेशन रूम व आब्जर्वेशन रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र व केरल में कोरोना के मरीजों में बढ़ोत्तरी हो रही है। हालांकि जनपद में अभी कोरोना के मरीज कम हैं। ऐसे में सावधानी व सतर्कता बनाये रखना जरूरी है। डीएम ने इस दौरान वैक्सीनेटर कार्ड व सुपरविजन फार्म भी देखा। उन्होंने आमजन से अपील की कि वह मॉस्क का उपयोग अवश्य करें, सोशल डिस्टेंसिग का पालन करें।

एक लाख से ज्यादा का लक्ष्य

सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन ने बताया कि जिले में तीसरे चरण के तहत एक लाख 63 हजार लोगों का टारगेट रखा गया है। इसमें 60 साल के लोगों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि 45 से 59 वर्ष आयु के ऐसे व्यक्ति जिनको अन्य बीमारियां (कोमाíबडिटीज) है, उनको भी टीका लगाने निर्देश हैं। ऐसे सभी लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

जिले में तीसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। 60 साल से ऊपर के लोग इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

डॉ। प्रवीण गौतम, डीआईओ, मेरठ

Posted By: Inextlive