- एमडीए देगा स्मॉल बजट के मकानों का तोहफा

- सुविधा के लिए 70 फीसदी बनेंगे एलआईजी फ्लैट्स

- हाईवे और एयरपोर्ट प्रोजेक्ट्स भुनाने की तैयारी में एमडीए

Meerut : आने वाले दिनों में लोगों को मेरठ में आशियाने की कोई कमी नहीं होने वाली है। खासकर मिडिल क्लास की फैमिली के लिए सस्ते और अच्छे आशियाने उपलब्ध होंगे। इसके लिए प्राधिकरण बड़े स्केल पर प्लान कर रहा है। आने वाले पांच सालों में दस हजार फ्लैट बनाने जा रहा है। जिससे मध्यम आय वर्ग के लोगों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। साथ ही मैट्रो, रिंग रोड, एयरपोर्ट और हाइवे जैसे प्रोजेक्ट्स को पास ऐसे फ्लैट्स की काफी डिमांड भी होगी। ऐसे इन प्रोजेक्ट्स को पूरी तरह से भुनाने की तैयारी की जा रही है।

बनेंगे दस हजार मकान

मेरठ विकास प्राधिकरण भविष्य में आने वाले प्रोजेक्ट्स को देखते हुए मकानों की अभी से प्लानिंग कर रहा है। जिसके तहत सिटी और आसपास के इलाकों में आने वाले पांच सालों में दस हजार मकानों का ब्लूप्रिंट तैयार किया है। इस ब्लूप्रिंट के सहारे प्राधिकरण मध्यम आय वर्ग के लोगों को टारगेट करने की तैयारी में। अधिकारियों की मानें तो सिटी की पॉपुलेशन लगातार इंक्रीज हो रही है। जिसके चलते लोगों को मकानों की भी जरुरत होगी। इसलिए इन मकानों को प्लान करने की जरुरत महसूस की जा रही है।

70 फीसदी एलआईजी

70 फीसदी एलआईजी फ्लैट बनाएं जाएंगे। इसका रीजन बताते हुए एमडीए वीसी राजेश कुमार यादव कहते हैं कि मौजूदा समय में सब न्यूक्लियर फैमिली में रहना पसंद करते हैं। प्राइवेट जॉब करने वालों के लिए दो कमरों का फ्लैट बजट में भी होते हैं। ऐसे में अधिकतर छोटे फ्लैट को प्लान किया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि उच्च आय वर्ग के लोगों के लिए मकान या प्लॉट नहीं निकाली जाएगी। लेकिन उनकी संख्या कम होगी। क्योंकि सर्विस क्लास अधिक होने के कारण फोकस उनपर ज्यादा होगा।

तो यहां पर होगा ज्यादा फोकस

प्राधिकरण और अन्य अथॉरिटीज के लिए मेरठ मौजूदा समय में ज्यादा फोकस में है। इसका रीजन ये है कि यहां पर मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट, एयरपोर्ट, आईटी हब, रिंग रोड के प्रोजेक्ट पाइप लाइन में हैं। इसलिए शताब्दी नगर, लोहियानगर, वेदव्यासपुरी और रक्षापुरम को ज्यादा फोकस किया जा रहा है। चीफ इंजीनियर आईएस सिंह के अनुसार इन इलाकों में फ्लैट कल्चर को डेवलप करने की ज्यादा संभावनाएं हैं। क्योंकि एक तो सुविधाएं होंगी दूसरी शहर भीड़ से अलग होंगे। एनसीआर के अन्य शहरों मं जाने के लिए रोड कनेक्टीविटी भी ठीक होगी।

तो अभी से शुरू हुआ काम

प्राधिकरण ने वैसे इस काम शुरू भी कर दिया है। जहां प्राधिकरण ने सालभर में क्ख्भ्0 एलआईजी फ्लैट पर काम करना रक्षापुरम से शुरू भी कर दिया है। वहीं एयरपोर्ट एंक्लेव प्रोजेक्ट की शुरूआत क्भ् अगस्त से शुरू हो रहा है। वहीं रिंग रोड प्रोजेक्ट के आसपास भी छोटे मकानों को लाने की योजना है। अधिकारियों की मानें तो इन प्रोजेक्ट्स के अलावा और भी छोटे मकानों के बारे में सोचा जा रहा है, जहां पर इन्हें डेवलप किया जा सकता है।

वर्जन

सिटी में छोटे मकानों की काफी आवश्यकता महसूस की जा रही है। आने वाले समय में ऐसी संभावनाओं को देखते हुए छोटे मकानों को प्लान किया जा रहा है। इन पर काम भी शुरू हो गया है।

- राजेश कुमार यादव, वीसी, एमडीए

Posted By: Inextlive