शासन ने सीसीएसयू से पिछले साल का मांगा पासिंग डाटा

सीसीएस यूनिवर्सिटी में इस संबंध में आया है मेल

शासन ने पिछले साल के पासिंग डाटा को क्लासेज व सब्जेक्ट वाइज मांगा है

Meerut। शासन ने इस बार सीसीएसयू से पिछले साल का पासिंग डाटा मांगा है। शनिवार को इस संबंध में यूनिवíसटी में लेटर व मेल आया है। लेटर के जरिए शासन ने यूनिवर्सिटी से पिछले साल के पासिंग डाटा को क्लासेज व सब्जेक्ट वाइज यूनिवíसटी से मांगा है। इसके साथ ये भी कहा है कि इस बार के पासिंग डाटा को भी भेजा जाए। जाहिर है कि यूनिवर्सिटी के रिजल्ट पर इस बार शासन की डायरेक्ट नजर रहेगी। इस संबंध में भी लेटर में जिक्र है कि पारदर्शिता के साथ ही स्टूडेंट को प्रमोट किया जाए। किसी तरह की भी गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। स्टूडेंट के हितों का ध्यान रखते हुए पारदर्शिता से काम किया जाए।

रिजल्ट पर रहेगी नजर

दरअसल, कोरोना काल के चलते इस बार एग्जाम के बिना ही प्रोमोट किया जा रहा है। ऐसे में प्रोमोट करने के कई नियम तय किए गए हैं। वहीं, शासन ने इस पर पैनी नजर रखने की तैयारी की है, लिहाजा शासन ने यूनिवर्सिटी से संबद्धित कॉलेजों के भी पिछले साल के रिजल्ट का पूरा डाटा सब्जेक्ट वाइस क्लास वाइस मांगा है। इसके साथ ही ये भी कहा है कि इस साल का भी डाटा भेज दें ताकि रिजल्ट का मिलान करने मे दिक्कत न हो, इसके लिए अब शासन खुद चेक करेगा कि रिजल्ट ठीक है नम्बर कम ज्यादा तो नहीं है, मूल्यांकन का इस बार का डाटा भी मांगा गया है ताकि किसी तरह की दिक्कत न हो। सभी प्रकार से शासन इस बार नजर रखे हुए है, ऐसे में इस बार के रिजल्ट पर भी नजर रहेगी, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है।

मांगा गया है डाटा

सीसीएसयू की प्रोवीसी प्रो। वाई विमला कहती हैं कि हां डाटा तो मांगा गया है, पर ये नहीं पता क्यों हो सकता है रिजल्ट पर ध्यान रखने के लिए या फिर किसी अन्य कारण से मांगा गया हो इस बारे में नही कहा जा सकता है।

एक हफ्ते में होगे प्रमोट

सीसीएसयू में छात्रों को प्रक्रिया शुरू कर दी है। एक हफ्ते में इसे पूरा करने की तैयारी है। फाइनल को छोड़ मार्च में हुई मुख्य परीक्षाओं का मूल्यांकन लगभग पूरा हो गया है चुनिंदा विषयों की कॉपियों का मूल्यांकन एक-दो दिन में निपटते ही यूनिवíसटी केंद्रों से कॉपियां मंगवाने जा रहा है कैंपस में कॉपियों से नंबरों की फीडिंग होगी। सीसीएसयू ने 15 अगस्त से पहले प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के स्टूडेंट को प्रमोट करते हुए रिजल्ट जारी करेगा। छात्रों को पिछले साल नम्बरों के आधार पर एवरेज नम्बर देने की कवायद शुरु कर दी है, अब एक सप्ताह में सबकुछ पूरा कर दिया जाएगा।

15 पहले आएंगे रिजल्ट

सीसीएसयू में प्रथम-द्वितीय वर्ष के स्टूडेंट के रिजल्ट 15 अगस्त से पहले जारी हो जाएंगे। वीसी प्रो। एनके तनेजा के अनुसार सीसीएसयू की सभी तैयारी पूरी हैं। मूल्यांकन पूरा होते ही रिजल्ट की प्रक्रिया शुरू करेगा वैसे तो सारा मूल्यांकन हो चुका है कुछ ही कापियां है जो नहीं हो पाई थी वो भी हो जाएंगी अब सोमवार से नंबर फीड होने के बाद अधिकतम तीन से चार दिनों में रिजल्ट जारी कर देगा। वीसी के अनुसार विवि निर्धारित समय पर द्वितीय एवं फाइनल इयर का सत्र शुरू कर देगा। विवि इसके लिए निरंतर जुटा हुआ है।

अधिकतर कॉपियां चेक हुईं

परीक्षा नियंत्रक डॉ। अश्विनी कुमार के अनुसार मूल्यांकन लगभग पूरा हो चुका है, कुछ कॉपियां बची हैं, जो अगले कुछ दिनों में सबकाम पूरा हो जाएगा, जल्द ही कॉपियों को विभिन्न जिलों में बने केंद्रों से कैंपस लाने की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसके साथ ही प्रोमोट करने के लिए बाकी के नम्बरों के आधारपर एवरेज नम्बर देने का काम शुरु हो गया है इसके बाद नंबरों की प्रोसेसिंग करेगा, 15 तक रिजल्ट आ जाएंगे

Posted By: Inextlive