2886 पोलिंग पार्टियों को किया गया रवाना पंचायत चुनाव के लिए

डीएम ने मौके पर पहुंच कर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

12 विकासखंडों में बनाए गए पोलिंग पार्टी स्थल

Meerut। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए रविवार को 12 विकासखंडो में बने पोलिंग पार्टी स्थल से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया। इस दौरान जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।

संपर्क में रहे आलाधिकारी

पंचायत चुनाव के लिए 2886 पोलिंग पाíटयों को रवाना किया गया। सामान्य प्रेक्षक अधर किशोर मिश्रा व डीएम के। बालाजी ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से निरंतर संपर्क रखते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। डीएम ने बताया कि कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के लिए जिले के समस्त 12 विकासखंडों में पोलिंग पार्टी रवाना स्थल बनाए गए।

दो मई को मतगणना

उन्होंने बताया कि पोलिंग पार्टी रवाना स्थल पर ही दो मई 2021 को मतगणना भी होगी। स्ट्रांग रूम की व्यवस्था भी यही पर है। जिसमें तहसील मेरठ के विकासखंड जानीखुर्द में सीएलएम इंटर कालेज जानीखुर्द, विकासखंड रोहटा में शालिगराम शर्मा स्मारक इंटर कालेज, रासना, विकासखंड मेरठ में सोफिया हाईस्कूल (गगोल रोड, कताई मिल) परतापुर, विकासखंड रजपुरा में बीएमएम इंटर कालेज गढ, रोड, मऊखास, विकासखंड खरखौदा में जनता इंटर कालेज खरखौदा है। उन्होंने बताया कि तहसील मवाना के विकास खंड माछरा में चौधरी प्रेमनाथ सिंह केवी इंटर कालेज माछरा, विकासखंड मवाना में कृषक इंटर कालेज मवाना, विकासखंड हस्तिनापुर में राजकीय इंटर कालेज हस्तिनापुर मेरठ, विकासखंड परीक्षितगढ में परीक्षितगढ इंटर कालेज परीक्षितगढ मेरठ है.उन्होंने बताया कि तहसील सरधना के विकास खंड सरधना में सेंट चा‌र्ल्स इंटर कालेज सरधना, विकास खंड सरूरपुर में संजय गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, सरूरपुर खुर्द व विकास खंड दौराला में सर श्रीराम इंटर कालेज दौराला बनाये गये है। इस मौके पर सीडीओ शशांक चौधरी, जोनल-सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहें।

'फर्जी वोटिंग करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई'

आज होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई है। मतदान सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक होगा। इसके लिए 231 संवेदनशील, 310 अति संवेदनशील व 92 अति संवेदनशील मतदान केंद्र बनाए गए है। जिले में 35 जोनल मजिस्ट्रेट व 148 सैक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए है।

कोविड गाइडलाइन तार-तार

हालांकि, चुनाव में कोविड गाइडलाइन के पालन कराने के दावे कर रहा है। बावजूद इसके, चुनाव ड्यूटी के लिए जा रहे पुलिसकर्मियों ने कोविड गाइडलाइन का बिल्कुल पालन नहीं किया। सोशल डिस्टेंसिंग के दावे बेमानी साबित हो गए।

ऐसे रहेंगे मत पत्र के कलर

डीएम के बालाजी ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन मतपत्रों के माध्यम से होगा। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद, प्रधान ग्राम पंचायत के लिए हरा, सदस्य क्षेत्र पंचायत के लिए नीला व सदस्य जिला पंचायत के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा। उन्होंने बताया कि सभी मतपत्र एक ही बैलेट बॉक्स में डाले जाएंगे।

गाइडलाइन का होगा पालन

मेरठ में न्याय पंचायतों की संख्या 92, ग्राम पंचायतो की संख्या 479, ग्राम पंचायत वार्डो की संख्या 6373, क्षेत्र पंचायत वार्डो की संख्या 824 है। जिला पंचायत वार्ड 33, मतदान केंद्रो की संख्या 866, मतदान स्थलों की संख्या 2346 व मतदाताओं की संख्या 1338181 है। मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी ने बताया कि सभी कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मत का प्रयोग करेंगे। फर्जी वोटिंग करने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई होगी।

Posted By: Inextlive