जेल में लगी सिलाई मशीनों पर तैयार किए जा रहे है मास्क

जेल में मुलाकात करने के लिए आने वाले लोगों को मास्क जरूरी

Meerut। कोरोना वायरस से बचाव की तैयारी चौधरी चरण सिंह जिला कारागार मेरठ में भी जोरों पर चल रही है। दरअसल, जिला जेल में लगी सिलाई यूनिट मशीन पर कोरोना से बचाव के अहम साधनों में एक मास्क को कैदियों द्वारा तैयार किया जा रहा है।

तैयार किए जा रहे है मास्क

गौरतलब है कि जेल में कैदी कपड़ों की सिलाई समेत कई तरह के काम करते हैं। जिसकी एवज में उन्हें रुपयों को भुगतान किया जाता है। मगर देश में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए जेल प्रशासन ने सिलाई मशीन पर कपड़ों की सिलाई के बजाए मास्क तैयार करवाने का फैसला लिया है। इसके लिए बकायदा 10 बंदियों की ड्यूटी लगाई गई है। जेल प्रशासन के मुताबिक सबसे पहले जेल के करीब ढाई हजार कैदियों के लिए मास्क तैयार किए जा रहे हैं। जिन्हें कैदियों को रेग्यूलर इस्तेमाल के लिए दिया जाएगा। उसके बाद जेल में पुलिसकर्मियों और बंदी रक्षकों के लिए भी मास्क तैयार किए जाएंगे।

मुलाकातियों को भी मास्क

जेल के कैदियों समेत उनसे मिलने आने वाले लोगों को भी मुलाकात के दौरान मास्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिससे कोरोना वायरस से बचाव किया जा सके। साथ ही मास्क को फेंकने के लिए उचित मात्रा में डस्टबिन की व्यवस्था भी कराई गई है।

मुहैया कराएंगे मास्क

जेल प्रशासन के मुताबिक जेल में मास्क की पूर्ति होने के बाद बाजार में भी मास्क की बिक्री की जाएगी। इस बाबत प्लानिंग तैयार की जा रही है। वहीं सीएमओ से बात कर मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में भी मास्क मुहैया कराने का प्लान तैयार किया जा रहा है।

कोरोना को लेकर जेल भी अलर्ट

मेरठ। कोरोना वायरस को लेकर जेल में कड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कैदियों से मुलाकात से लेकर जेल में बैरेक की साफ-सफाई तक बंदी रक्षकों की जिम्मेदारी तय की गई है। साथ ही जेल में कैदियों को भी एक-दूसरे से उचित दूरी बनाए रखने व बार-बार खुद के हाथ धोने को कहा गया है।

दो मीटर दूर से मुलाकात

जेल प्रशासन की मानें तो जेल में बंदियों से मिलने के लिए आने वाले मुलाकाती के हाथ सेनेटाइजर से साफ कराकर ही उसे जेल के अंदर एंट्री दी जा रही है। इसके साथ ही दो मीटर की दूरी से बंदियों की मुलाकात कराई जा रही है। बंदियों के नजदीक मुलाकातियों को नहीं जाने के निर्देश भी बंदी रक्षकों को जारी किए गए हैं। जेल प्रशासन के मुताबिक कोरोना को लेकर जेल में पूरी साफ-सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है।

जेल में दवाओं का छिड़काव

जेल प्रशासन के मुताबिक जेल के अंदर कीटनाशक दवाओं और स्प्रिट का छिड़काव भी किया जा रहा है। सुबह और शाम सभी बैरकों और जेल परिसर में साफ-सफाई पर पूरा जोर दिया जा रहा है। सभी बंदियों को निर्देशित किया गया है कि वह थोड़े-थोड़े समय पर अपने हाथ साफ करते रहे। सब आपस में फासला बनाकर रखें। वहीं जेल का हॉस्पिटल में भी सक्रियता बढ़ा दी गई है।

जेल में लगी सिलाई यूनिट में बंदियों के द्वारा ढाई हजार बंदियों के लिए मास्क तैयार किए जा रहे हैं। सभी बंदियों को मास्क पहनाया जाएगा। साथ ही जो भी मुलाकात करने के लिए आते है उनको भी मास्क देकर अंदर मुलाकात करने के लिए एंट्री दी जाएगी। जेल में मास्क की पूर्ति की बाद बाजार में मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही इस बाबत सीएमओ से भी बात की जाएगी।

बीडी पांडेय, जेल सुप्रीटेंडेंट, चौधरी चरण सिंह जिला कारागार, मेरठ

Posted By: Inextlive