सब इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग में शामिल होगा सर्विलांस का कोर्स

सीबीआई की तर्ज पर होगा पुलिस ट्रेनिंग में बदलाव

Meerut। अब सीबीआई की तर्ज पर सब इंस्पेक्टर व कांस्टेबलों को ट्रेनिंग स्कूल में ही सर्विलांस की ट्रेनिंग मिलेगी। इसके साथ ट्रेनिंग में ही इस विषय को कोर्स में शामिल किया जाएगा, जिससे सब इंस्पेक्टर व कांस्टेबल ट्रेनिंग के बाद सर्विलांस पर अपनी पकड़ बना सके।

सर्विलांस का अहम रोल

आज की हाईटेक दुनिया में पुलिस जितनी भी बड़ी घटनाओं का खुलासा करते हुए बड़े बदमाशों की गिरफ्तारी करती है। उसमें सर्विलांस टीम का अहम रोल होता है। अभी तक पुलिस अधिकारी अपनी सर्विलांस टीम में आईटी एक्सपर्ट ही शामिल करते है। जिससे केस खुलने में काफी फायदा होता है।

पुलिसकर्मी होंगे एक्सपर्ट

ट्रेनिंग में जब सर्विलांस का कोर्स कराया जाएगा तो आईटी एक्सपर्ट की ज्यादा जरूरत नही होगी। सभी दरोगा व कांस्टेबलों को सर्विलांस टीम में शामिल कर लिया जाएगा। जिससे बदमाशों की शीघ्र ही गिरफ्तारी हो सकेगी।

क्राइम कंट्रोल में मिलेगी मदद

अपराधियों की धरपकड़ में सर्विलांस का अहम रोल होता है। अब जब ट्रेनिंग में ही पुलिसकर्मियों को सर्विलांस के गुर सिखाए जाएंगे। तो उनका फायदा भी क्राइम कंट्रेाल में होगा। ट्रेनिंग के दौरान ही पुलिसकर्मी सर्विलांस के एक्सपर्ट बनकर निकलेंगे। इससे उन्हें अपराधियों की धरपकड़ में मदद मिलेगी।

मिलेंगे 50 नंबर

पुलिस ट्रेनिंग स्कूल के प्रिसिंपल सुनील कुमार ने बताया कि दारोगा और कांस्टेबल की ट्रेनिंग के दौरान सर्विलांस कोर्स पूरे 50 नंबर का होगा। वहीं सर्विलांस के साथ साइबर क्राइम भी शामिल होगा।

Posted By: Inextlive