16 से ज्यादा जगहों पर ऑक्सीजन प्लांट स्थापित

अन्य अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने की चल रही तैयारी

Meerut। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच ऑक्सीजन और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं की मारामारी से शासन सबक ले रहा है। इस संबंध में पीएम ने शुक्रवार को देशभर में ऑक्सीजन सप्लाई की समीक्षा की। साथ ही देशभर में 1500 ऑक्सीजन प्लांट्स लगाने के निर्देश भी दिए हैं। वहीं मेरठ जिले में भी मेडिकल ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई को लेकर तमाम तैयारियां चल रही हैं। इसके तहत कई जगह ऑक्सीजन प्लांट तैयार किए जा चुके हैं और कई जगह प्लांट लगाने की तैयारी चल रही है। साथ ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की भी आपूर्ति की जा रही है।

16 से ज्यादा जगह

कोरोना की संभावित तीसरी लहर का देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी मुस्तैदी से योजनाएं बना रहा है। इसके तहत जिले में 16 सरकारी अस्पताल, सीएचसी व प्राइवेट अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए प्लांट्स स्थापित किए जा चुके हैं। जबकि अन्य जगहों पर तैयारियां चल रहीं हैं।

यहां लगे ऑक्सीजन प्लांट

किठौर सीएचसी- 250 एलपीएम

मवाना सीएचसी- 45 एलपीएम

दौराला सीएचसी- 333 एलपीएम

परीक्षित गढ़ सीएचसी- 150 एलपीएम

हस्तिनापुर सीएचसी-150 एलपीएम

प्रोजेक्टड ऑक्सीजन प्लांट

रोहटा सीएचसी- 200 एलपीएम

खरखौदा सीएचसी- 200 एलपीएम

मेडिकल कॉलेज- 1000 एलपीएम

पीएल शर्मा अस्पताल- 1000 एलपीएम

कैंटोमैंट बोर्ड अस्पताल- 250 एलपीएम

प्राइवेट अस्पतालों में लगे प्लांट

न्यूटिमा अस्पताल- 1 प्लांट

एनसीआर- 2 प्लांट

गढ़ रोड स्थित प्राइवेट अस्पताल-2

मिमहैंस अस्पताल- 1

आर्यावर्त- 1 एलएमओ प्लांट

अपसनोवा- 250 एलपीएम प्लांट

केएमसी- 833 एलपीएम

कंसंट्रेटर्स की व्यवस्था

जिले में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की उपलब्धता के लिए भी पर्याप्त व्यवस्थाएं की जा रही है। इसके तहत सभी सीएचसी, पीएचसी, सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं। कई जगहों पर इनकी आपूर्ति हो गई हैं वहीं कई इन्हें लगवाने की व्यवस्थाय की जा रही है।

ये हैं अन्य सुविधाएं

मेरठ में कुल 178 आईसीयू और 210 आईसोलेशन बेड्स सम्मिलित हैं। पीडियाट्रिशन और डॉक्टर्स की पर्याप्त उपलब्धता के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

पीडियाट्रिक आईसीयू, हॉस्पिटल हेतु बाईपैप, एचएफएनसी, वेंटिलेटर आदि की भी व्यवस्था की जा रही है।

प्लांट का होगा उद्घाटन

बागपत रोड स्थित केएमसी अस्पताल में आज 50 हजार लीटर एलपीएम क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का उ्दघाटन होगा.अस्पताल के डायरेक्टर डा। सुनील गुप्ता ने बताया कि केएमसी परिसर में ये प्लांट स्थापित हुआ है। इसका उद्घाटन डा। लक्ष्मीकांत वाजपेयी करेंगे।

मेडिकल ऑक्सीजन की क्षमता बढ़ाने के लिए योजनाओं पर लगातार काम चल रहा है। कई जगह ऑक्सीजन प्लांट लग चुके हैं। अभी कुछ पाइपलाइन में हैं।

डॉ। विश्वास चौधरी, एसीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive