लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट के ऊपर आसमान में एक साथ चार-पांच विमान अक्सर चक्कर काटते नजर आ जाते हैं। लेकिन आसमान में एक साथ आठ विमान देखकर एयरपोर्ट प्रशासन की सांस फुलने लगी। शुक्रवार को वाराणसी एयरपोर्ट पर ऐसा नजारा देख कंट्रोल पूरी ताकत से उन्हें संभालने में जुट गया। आसमान में चक्कर काट रहे विमानों को एक एक कर लैंड कराया गया। तब जाकर स्थिति कंट्रोल हुई। इसके पहले 24 दिसंबर 2019 को भी ऐसी ही स्थिति देखने को मिली थी।

दोपहर 12.15 बजे उतरा पहला विमान

कुछ दिनों बाद अचानक वाराणसी में तड़के से ही एक बार फिर कोहरे का असर देखने को मिला। कोहरे के चलते विजिबिलिटी काफी कम हो जाने से एयर ट्रैफिक डिस्टर्ब हो गया। आलम यह रहा कि दोपहर 12 बजे के बाद वाराणसी एयरपोर्ट पर विमानों की लैंडिंग स्टार्ट हुई। पहला विमान 12.15 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरा। बता दें कि आसमान में कोहरा होने की स्थिति में एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) के ऑफिसर्स को विमान कंट्रोल करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एटीसी से जुड़े ऑफिसर के मुताबिक ऐसा समय काफी चुनौतीपूर्ण होता है।

ऐसे विमानों ने किया लैंड

1. अहमदाबाद से वाराणसी एयरपोर्ट के आसमान में 11.25 बजे पहुंचा गो एयर का विमान जी8767 वाराणसी एयरपोर्ट के उपर 8 चक्कर लगाया और 12.18 बजे एयरपोर्ट पर उतरा।

2. बेंगलुरु से वाराणसी आने वाला इंडिगो एयरलाइंस का विमान भी सुबह 11.25 बजे वाराणसी पहुंच गया, पर इस विमान को एटीसी ने गाजीपुर व चंदौली की तरफ आकाश में भेजा जहां पांच चक्कर लगाने के बाद 12.15 बजे विमान वाराणसी एयरपोर्ट पर लैंड किया।

3. मुंबई से वाराणसी आने वाला इंडिगो एयरलाइंस का विमान 6ई6829 दोपहर 11.30 बजे वाराणसी पहुंचा। वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली आदि की तरफ आकाश में विमान होने के चलते इस विमान के पायलट को एटीसी ने मिर्जापुर और चंदौली के बीच में ही चक्कर लगाने को कहा। यह विमान हवा में तीन चक्कर लगाया उसके बाद फ्यूल खत्म होने की दशा में इसे कोलकाता एयरपोर्ट के लिये डायवर्ट कर दिया जो 12.56 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पर उतरा।

4. हैदराबाद से वाराणसी आने वाला इंडिगो एयरलाइंस का विमान 6ई216 दोपहर 11.30 बजे वाराणसी एयर स्पेस में पहुंचा यह विमान मिर्जापुर के चुनार और अहरौरा के ऊपर आकाश में छह चक्कर लगाया उसके बाद 12.22 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर उतारा गया।

5. दिल्ली से वाराणसी आने वाला इंडिगो एयरलाइंस का विमान 6ई2136 दोपहर 11.31 बजे वाराणसी पहुंचा, इस विमान को एटीसी ने जौनपुर की तरफ आकाश में भेजा। जहां विमान छह चक्कर लगाया और 12.31 बजे एयरपोर्ट पर लैंड किया।

6. दिल्ली से वाराणसी आने वाला एयर इंडिया का विमान एआई 406 भी दोपहर 11.35 बजे वाराणसी एयर स्पेश में आ गया, इस विमान को एटीसी ने जौनपुर- गाजीपुर जिले की तरफ आकाश में भेजा जहां यह विमान पांच चक्कर लगाया और 12.37 बजे एयरपोर्ट पर उतरा।

7. मुंबई से वाराणसी आने वाला एयर इंडिया का विमान एआई 695 दोपहर 11.55 बजे वाराणसी पहुंचा गया, यह विमान मिर्जापुर के लालगंज और घोरावल के ऊपर आकाश में चार चक्कर लगाया। उसके बाद 12.34 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर उतारा गया।

8. मुंबई से वाराणसी आने वाला विस्तारा एयरलाइंस का विमान यूके 631 दोपहर 12.20 बजे वाराणसी एयर स्पेश में पहुंचा। इस विमान को एटीसी ने चंदौली की ओर भेजा जहां एक चक्कर लगाने के बाद दोपहर 12.39 बजे एयरपोर्ट पर उतरा।

Posted By: Inextlive