- नाम चढ़ाने और सुधार के लिए लगा रहे निकाय चुनाव कार्यालय का चक्कर

VARANASI

निकाय चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो गई। लेकिन बहुत से लोगों के नाम वोटर लिस्ट से गायब हो गए है। इसको लेकर परेशान वोटर्स चुनाव कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। इनमें ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र से उम्मीदवारी के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी कर रखी है। लेकिन ऐन वक्त पर लिस्ट से नाम गायब होने के कारण उनकी तैयारियों पर संकट गहराने लगा है। दरअसल, नये परिसीमन में क्षेत्रफल बदलने से अधिकतर वोटर्स के नाम भी दूसरे वार्डो में चले गये है। इस वजह से अपने वार्डो की वोटर लिस्ट में नाम न पाकर उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

हाथ लगी निराशा

नगर निकाय की अधिसूचना जारी होने से पहले मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाकर लिस्ट में नाम चढ़ाने और सुधारने का लोगों को प्रशासन की ओर से दो - दो मौका दिया गया था। अन्तिम मौका 28 अक्टूबर तक ही था। इसके बाद भी बहुत से वोटर्स अपना नहीं जुड़वा सके। इसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट बंद हो गयी। इसके चलते नाम संशोधन न होने से लोगों को निराश होना पड़ रहा है।

न हो परेशान

अगर, आपका नाम आपके पुराने वार्ड की लिस्ट में नहीं है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हो सकता है कि परिसीमन के बाद दूसरे वार्ड में चला गया हो। इसकी जानकारी के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइड sec.nic.in खोलकर अपना नाम, पिता और एड्रेस दर्ज करने के बाद सर्च करते ही आपको अपने वार्ड की सही जानकारी मिल जाएगी।

कहीं से भी चुनाव लड़ने की आजादी

राज्य निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों को अपने गृह जनपद में कहीं से भी चुनाव लड़ने की आजादी दी है। यहां तक की एक साथ दो वार्ड से भी प्रत्याशी अपनी उम्मीदवारी पेश कर सकते है। इसलिए ऐसे पार्षद पद के उम्मीदवार जिनका नाम दूसरे वार्ड की लिस्ट में चला गया है, उनके पास कहीं से भी उम्मीदवारी पेश करने की छूट है। वहीं जिन प्रत्याशियों के नाम में त्रुटियां है, उन्हें नामांकन फाइल करते समय एक एफीडेविट लगाना होगा।

वर्जन

मतदाता सूची में नाम सुधार और दर्ज कराने का ख्8 अक्टूबर तक ही मौका था। जिनके नाम लिस्ट में नहीं है, वह परेशान न हों। हो सकता हो उनका नाम दूसरे वार्ड में चला गया हो। आयोग की वेबसाइड पर सर्च कर सकते है।

आरआर वर्मा, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी

Posted By: Inextlive