-कई मुद्दों को लेकर विपक्ष ने सरकार को घेरने की रणनीति बनाई, सरकार की जवाब देने को तैयार

-आज राज्यपाल का अभिभाषण, वेडनसडे को वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट सदन में होगा पेश

-सत्र को लेकर राज्यपाल, सीएम, मंत्रिगण, विधायक व आलाधिकारी पहुंचे भराड़ीसैंण

देहरादून, विधानसभा का बजट सत्र आज से चमोली डिस्ट्रिक्ट के गैरसैंण (भराड़ीसैंण) में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। आगामी सात मार्च तक प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत तैयारियां पूरी हो चुकी है। इसको लेकर मंडे को राज्यपाल, सीएम, मंत्री सहित विधायक व आलाधिकारी गैससैंण पहुंच चुके हैं। बजट सत्र के दौरान चार मार्च वेडनसडे को वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट सदन में पेश होगा। इधर, विपक्ष ने भी सरकार को सत्र के दौरान घेरने की रणनीति तय कर दी हैं। सत्र को देखते हुए मंडे को गैरसैंण में भाजपा और कांग्रेस विधानमंडल दलों की बैठकों में दोनों दलों ने अपनी रणनीति को फाइनल टच दिया।

प्वाइंटर्स

-बजट सत्र के लिए विधायकों ने लगाए 716 सवाल।

-इनमें से स्वीकृत किए गए 603

-अल्पसूचित प्रश्न व याचिकाओं की संख्या 77

-सत्र के दौरान चार विधेयक भी होंगे पेश।

-वर्ष 2014 से विधानसभा का एक सत्र आयोजित हो रहा गैरसैंण में।

-लेकिन, लास्ट इयर टूटी थी ये परंपरा, विपक्ष ने बनाया था मुद्दा।

-इस बार सरकार ने गैरसैंण में 3-7 मार्च तक गैरसैंण में सत्र आयोजित करने का लिया निर्णय।

राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरु होगा सत्र

बजट सत्र को देखते हुए तय कार्यक्रम के अनुसार ट्यूजडे सुबह 11 बजे राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण होगा। दोपहर तीन बजे अभिभाषण पर चर्चा के साथ सत्र की कार्यवाही शुरूहोगी। चार मार्च को वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट सदन में पेश होगा और दोपहर में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा भी शुरू होगी। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल के अनुसार बजट सत्र के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंडे को गैरसैंण में भाजपा और कांग्रेस विधायक दलों की बैठकें हुई। लेकिन विपक्ष ने सत्र की कम अवधि, पदोन्नति में आरक्षण को लेकर कर्मचारी आंदोलन, महंगाई, बेरोजगारी, फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में धांधली समेत तमाम मुद्दों पर सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है। बदले में सरकार भी विपक्ष का जवाब देने को तैयार है।

सत्र से पहले व्यवस्थाओं का निरीक्षण

बजट सत्र को देखते हुए मंडे को विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने भराड़ीसैण स्थित विधानसभा कैंपस का निरीक्षण किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने विधानमंडल सहित नेता प्रतिपक्ष, सीएम व अन्य कक्षों का भी निरीक्षण करते हुए साउंड सिस्टम व अन्य व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने पत्रकार, दर्शक व अधिकारी दीर्घा का निरीक्षण करते हुए विधानसभा के सुरक्षाधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी के अलग-अलग स्थानों पर बैठने की समुचित बैठने की व्यवस्था हो। इस मौके पर स्पीकर ने कहा कि बजट सत्र के लिए पूरी तरह विधानसभा तैयार है। निरीक्षण के दौरान विधायक महेंद्र भट्ट, देशराज कर्णवाल, सचिव विधानसभा जगदीश चंद व सुरक्षाधिकारी प्रदीप गुणवंत सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

राज्यपाल भी पहुंची भराड़ीसैंण

भराड़ीसैंण में बजट सत्र को देखते हुए राज्यपाल के अभिभाषण के लिए राज्यपाल बेबी रानी मौर्य भी मंडे को भराड़ीसैंण पहुंची। जहां विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने उनका वेलकम किया। स्पीकर ने कहा कि बजट सत्र के दौरान राज्यपाल का अभिभाषण महत्वपूर्ण होता है।

सत्र को लेकर की मंत्रणा

बजट सत्र को लेकर मंडे को विधान सभा कैंपस भराडीसैंण में दलीय नेताओं की बैठक के साथ कार्यमंत्रणा समिति की बैठक विधान सभा अध्यक्ष प्रेम चन्द अग्रवाल की अध्यक्षता में आहूत हुई। संसदीय कार्य मंत्री मदन कौशिक ने कहा है कि जनहित के विषयों पर सदन के अन्दर सहयोगात्मक विचार-विमर्श किया जायेगा। लीडर अपोजिशन डा। इंदिरा हृदयेश ने कहा कि प्रदेश हित के मुद्दों को सदन के पटल पर रखा जाता है तो प्रतिपक्ष इसके लिए पूरा सहयोग देगा। विधान सभा अध्यक्ष कहा कि इससे पहले के विधान सभा सत्र में शांतिपूर्वक सम्पन्न होने का कारण प्रतिपक्ष का सहयोग प्राप्त हुआ है। विश्वास है कि इस बार का सदन भी पूरी शालीनता से चलेगा।

Posted By: Inextlive