वेडनसडे को दून में 5 और कोविड पेशेंट की डेथ हो गई। जबकि एक अन्य पेशेंट की डेथ हरिद्वार जिले में हुई है। इस बीच दून में ओमिक्रोन संक्रमित 25 और मामले सामने आये है। 24 घंटे के दौरान दून में कोविड पॉजिटिव केसेज की संख्या 1678 रही जबकि राज्य में यह संख्या 4402 रही।

देहरादून (ब्यूरो)। दून में 25 और लोगों के ओमिक्रोन संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस तरह से दून में अब तक ओमिक्रोन से संक्रमित पेशेंट की संख्या 118 हो गई है। डायरेक्ट हेल्थ तृप्ति बहुगुणा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अब तक सामने आये ओमिक्रोन संक्रमित सभी लोग रिकवर हो गये है। उन्होंने बताया कि ओमिक्रोन संक्रमित पेशेंट को हल्का बुखार आ रहा है और आमतौर पर उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ रही है।

दून में 5 पेशेंट की डेथ
दून में लगातार दूसरे दिन भी 5 कोविड पेशेंट की डेथ हुई। इनमें से एम्स और कैलाश हॉस्पिटल में दो-दो पेशेंट की और प्रेमसुख हॉस्पिटल में एक पेशेंट की डेथ हुई। हरिद्वार जिले के मैट्रो हॉस्पिटल में एक कोविड पेशेंट की डेथ हुई। दून में अब तक कोविड से मरने वालों की कुल संख्या 3550 हो गई है, जबकि राज्य में 7456 पेशेंट की अब तक डेथ हो चुकी है।

1676 कोविड केस
दून में दूसरे दिन में कोविड पॉजिटिव केसेज की संख्या 16 सौ से ज्यादा रही। ट्यूजडे को 1687 नये पॉजिटिव केस सामने आये थे, जबकि वेडनसडे को यह संख्या 1678 रही। वेडनसेडे को दून में पॉजिटिविटी रेट 16.56 परसेंट रहा, जबकि ट्यूजडे को 17.18 परसेंट दर्ज किया गया था। राज्य में भी पॉजिटिव केसेज की संख्या में ट्यूजडे के मुकाबले कुछ कमी दर्ज की गई। ट्यूजडे को 4482 पॉçजिटिव केस आये थे, जबकि वेडनसडे को यह संख्या 4402 रही। ट्यूजडे को राज्य में पॉजिटिविटी रेट 13.50 के मुकाबले वेडनसडे को 11.85 परसेंट रही।

दून में अब 9724 एक्टिव
तेजी से बढ़ते संक्रमण के कारण अब दून सहित पूरे राज्य में एक्टिव पेशेंट की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। हालांकि हेल्थ डिपार्टमेंट की माने तो ज्यादातर लोगों को हॉस्पिटल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ रही है। दून में अब एक्टिव केसेज की संख्या 9724 हो गई है। राज्य में यह संख्या 22962 हो गई है। वेडनसडे को राज्य में 1956 पेशेंट रिकवर हुए।

9 जिलों में पॉजिटिव के सौ से ऊपर
उत्तराखंड में अब पर्वतीय क्षेत्रों में भी तेजी से कोविड संक्रमण फैल रहा है। वेडनसडे को चमोली, चम्पावत, रुद्रप्रयाग और उत्तराकाशी को छोड़कर सभी जिलों में पॉजिटिव केसज की संख्या 100 से ज्यादा रही। सबसे कम 16 केस रुद्रप्रयाग जिले में आये। उत्तरकाशी में 38, चमोली में 73 और चम्पावत में 75 पॉजिटिव केस आये। दून के बाद सबसे ज्यादा 694 पॉजिटिव केस हरिद्वार जिले में आये। नैनीताल जिले में 592 नये केस आये।

सावधानी बरतने की अपील
इस बीच डायरेक्टर हेल्थ तृप्ति बहुगुणा ने लोगों को एहतियात बरतने के लिए कहा है। उन्होंने सलाह दी है कि कोविड के लक्षण होने पर तुरंत परिवार के बाकी लोगों से अलग हो जाएं और प्राथमिकता के आधार पर कोविड टेस्ट करवाएं। उन्होंने बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी मेडिसिन न लेने की सलाह दी है।
dehradun@inext.co.in

Posted By: Inextlive