केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से 85 प्लस आयु सीमा के वोटर्स के लिए घर पर जाकर मतदान की व्यवस्था सुनिश्चत की जा रही है। इस उम्र सीमा के वोटरों की संख्या उत्तराखंड में 65 हजार 160 है।

सीनियर सिटीजन वोटर्स के घर पर वोटिंग की तैयारी
- दिव्यांगजनों को मिलेगी पोस्टल बैलेट से वोटिंग की सुïिवधा

देहरादून (ब्यूरो): बाकायदा, 85 प्लस वोटर्स को फार्म उपलब्ध कराये गए थे। जिनमें से 10 हजार 390 आवेदन आयोग को प्राप्त हो चुके हैं। ऐसे ही स्टेट में 80 हजार 330 दिव्यांगजन वोटर्स हैं। इनमें से 5 हजार 576 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से वोटिंग के लिए आवेदन किया है। 25 मार्च 2024 को आवेदन करने की लास्ट डेट थी। इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारी इन सभी वोटर्स को पोस्टल बैलेट से वोटिंग सुविधा उपलब्ध करायेंगे।

पोस्टल बैलेट से 8 अप्रैल तक वोटिंग
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने प्रेस ब्रीफिंग में बताया, वोटिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिये व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। टीमें हर वोटर से घर पर जाकर उनसे संपर्क स्थापित करेगी। पोस्टल बैलेट से वोटिंग प्रक्रिया को 8 अप्रैल 2024 से प्रथम चरण में 3 दिन के लिए शुरू किया जाएगा। सेकेंड फेज 10 अप्रैल के बाद से शुरू होगा।

आयोग की तैयारियां
-11729 पोलिंग बूथ में न्यूनतम सुविधाएं पूरी।
-94 परसेंट पोलिंग बूथ में रैम्प, पेयजल, फर्नीचर, शेड की व्यवस्था
-दिव्यांग श्रेणी व 85 प्लस वोटर्स के वोटर्स के लिए सक्षम एप की व्यवस्था
-सक्षम एप से 1524 व्हील चेयर के लिए रिक्वेस्ट प्राप्त हुए।
-डोली के लिए 994 व वोलिंटियर्स के लिए 5910 अनुरोध प्राप्त।
-ब्रेल के अंकित बेलेट पेपर दृष्टि बाधित वोटर्स के लिए उपलब्ध रहेगा।
-चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिकों को निशुल्क कैशलैस की सुविधा।
-बूथों में दवाइयों के आकस्मिक किट भी उपलब्ध कराये जायेंगे।

9318 शिकायतें सी-विजिल एप पर
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दी कि सी-विजिल एप के माध्यम से अभी तक राज्य में 9 हजार 318 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। 8930 शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है। 369 शिकायतें सही न पर जाने पर ड्रॉप की गई हैं। 19 कंप्लेंस पर तमाम लेवल से प्रक्रिया जारी है।

माला राज्यलक्ष्मी शाह ने दाखिल किया नामांकन
टिहरी लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी शाह ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। सीएम पुष्कर ङ्क्षसह धामी की अगुआई में रोड शो कर भाजपा कार्यकर्ताओं ने रैली भी निकाली। ट्यूजडे को बीजेपी के हजारों कार्यकर्ता महानगर ऑफिस में एकत्रित हुए। उसके बाद प्रचार वाहन में सीएम पुष्कर ङ्क्षसह धामी के साथ बीजेपी की टिहरी लोस सीट से प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी शाह ने रोड शो किया। वाद्य यंत्रों के साथ नामांकन रैली आगे बढ़ी और दर्शनलाल चौक होते हुए घंटाघर से पलटन बाजार में आगे बढ़ी। इसके बाद रैली राजा रोड होते हुए गांधी रोड से कचहरी परिसर पहुंची। इस मौके पर राज्यसभा सांसद, मंत्री, विधायक समेत भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

कांग्रेस प्रत्याशी जोत ङ्क्षसह गुनसोला ने भी किया नामांकन
कांग्रेस के टिहरी लोकसभा से पार्टी प्रत्याशी जोत ङ्क्षसह गुनसोला ने ाी अपना नामांकन पत्र भरा। इससे पहले राजपुर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में महिला कांंग्रेस, युवा कांग्रेस, सेवादल, व्यापार प्रकोष्ठ, एनएसयूआई महानगर कांग्रेस के कार्यकर्ता समर्थन में जुटे। इस दौरान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व चकराता के विधायक प्रीतम ङ्क्षसह, पूर्व कैबिनेट मंत्री हीरा ङ्क्षसह बिष्ट समेत तमाम इलाकों से पहुंचे हजारों कार्यकर्ता मौजूद रहे। अपने संबोधन में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने आरोप लगाए कि ये टिहरी का यह चुनाव राजशाही और लोकशाही के बीच है। प्रत्याशी जोत ङ्क्षसह गुनसोला ने भी अपने विचार रखे।

त्रिवेंद्र ङ्क्षसह रावत ने भी किया नामांकन
हरिद्वार संसदीय सीट से बीजेपी उम्मीदवार त्रिवेंद्र ङ्क्षसह रावत ने भी ट्यूजडे को अपना नामांकन दाखिल किया। इससे पहले फ्राइडे को उन्होंने ऑनलाइन अपने नामांकन का डाटा भरा था। नामांकन दाखिल करने से पूर्व रावत ने पत्नी सहित हर की पैड़ी पहुंचकर गंगा पूजन कर जीत का आशीर्वाद लिया। बाद में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ भेंटवार्ता की और भाजपा की बैठक में भाग लिया।
dehradun@inext.co.in

Posted By: Inextlive