- लक्षण होने पर डॉक्टर्स से लें परामर्श, एडवाइस पर लें मेडिसिन

- टेस्ट कराते ही होम आइसोलेट होना जरूरी, गाइडलाइन करें फॉलो

देहरादून,

कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में टेस्ट भी ज्यादा हो रहे हैं। आरटीपीसीआर टेस्ट कराने और रिपोर्ट आने तक लोगों को काफी सतर्क रहने की जरूरत है। किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत एक्टिव होकर डॉक्टर्स से एडवाइस जरूर लें और होम आइसोलेट हो जाएं। जिससे समय पर इलाज शुरू हो जाए। रिपोर्ट आने से पहले ही प्रिकॉशंस शुरू कर दें।

104 हेल्पलाइन पर करें कॉन्टेक्ट

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ। प्रवीण पंवार बताते हैं कि यदि कोरोना के लक्षण नहीं है तो भी रिपोर्ट आने तक आइसोलेट हो जाएं और दूसरों से डिस्टेंस बनाकर रहें। यदि किसी भी तरह के लक्षण जैसे सिर भारी होना, फीवर आना, शरीर दर्द करना, आंखों में जलन आदि समस्या हो तो टेस्ट कराते ही डॉक्टर्स से संपर्क करें। इसके लिए ई-संजीवनी पोर्टल की हेल्प भी ले सकते हैं या फिर 104 पर कॉल करें। डॉ। प्रवीण बताते हैं कि 90 परसेंट लोग घर पर ही इलाज कर ठीक हो रहे हैं। शुरू से ही सरकार द्वारा जारी दवाई की किट को लेना शुरू कर दें। डॉ। प्रवीण ने बताया कि पहली वेव और दूसरी वेव में ट्रीटमेंट में कोई अंतर नहीं है। पहले भी यही मेडिसन दी जा रही थी, अब भी ये ही मेडिसन दी जा रही हैं। लेकिन बिना डॉक्टर्स की सलाह के दवा न लें।

घर बैठे करा सकते हैं इलाज

अगर आपने टेस्ट कराया है और रिपोर्ट नहीं आई, तब तक लक्षण होने या किसी प्रकार की समस्या होने पर सरकार की ई संजीवनी सेवा की हेल्प ले सकते हैं। इसके जरिये मरीजों को भी घर बैठे ही स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दे रहे हैं। इसके लिए प्रदेश सरकार ने टोल फ्री नंबर 104 जारी किया है। इसके साथ ही वाट्सएप नंबर 9412080622 पर वीडियो कॉल अथवा इंटरनेट कॉल के जरिये भी डॉक्टर्स से परामर्श लिया जा सकता है। वर्चुअल ओपीडी रोज सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक ओपन रहती है।

ई-संजीवनी के द्वारा सुविधा

कोरोना संक्रमितों के अलावा अन्य मरीजों को भी टेलीमेडिसन सेवा के जरिये घर बैठे मुफ्त परामर्श दिया जा रहा है। टेलीमेडिसन सेवा के साथ ही स्टेट के प्राइवेट अस्पतालों के 12 स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स भी परामर्श दे रहे हैं। हेल्पलाइन व वाट्सएप नंबर के साथ ही www.esanjeevaniopd.in/register के माध्यम से भी इस सेवा का लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी वर्चुअल ओपीडी के जरिए हृदय रोग विशेषज्ञ, ईएनटी विशेषज्ञ, नेत्र विशेषज्ञ, प्रसूति रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ के अलावा फिजिशियन से परामर्श लिया जा सकेगा।

टेस्ट कराने के बाद यह करें-

सबसे पहले खुद को आइसोलेट करें।

लक्षण होने पर डॉक्टर्स से सलाह लें।

सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन फॉलो करें।

मेडिसन शुरू करें।

भाप लें और गर्म पानी पिएं।

डायट में प्रोटीनयुक्त भोजन लें।

टेस्ट कराने के बाद पहले डॉक्टर्स से जरूर परामर्श लें। डॉक्टर की एडवाइस के बाद ही मेडिसिन लें। डाइट प्रॉपर और प्रोटीनयुक्त खाना लें। घबराएं नहीं डॉक्टर्स से परामर्श लिए बिना कोई दवाई न लें।

डॉ। प्रवीण पंवार, सीनियर फिजिशियन, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल

घर पर सैंपल कलेक्शन के लिए नंबर---

8077105180.

8755518825.

8979743406.

8630984970.

7983872442.

9634530578.

8941915368.

7465892516

9634884401.

सिटी में यहां हो रहे टेस्ट-

दून हॉस्पिटल

कोरोनेशन डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल

आहूजा लैब

एसआरएल लैब

डॉ। लाल पैथोलॉजी

बौठिंयाल पैथ लैब

Posted By: Inextlive