-सरकारी हॉस्पिटल्स के निक्कू वाडरें में उपलब्ध करवाये जा रहे इंस्ट्रूमेंट

-जिला प्रशासन और हेल्थ डिपार्टमेंट संभावित थर्ड वेव को लेकर जुटे तैयारियों में

देहरादून

कोविड-19 की सेकेंड वेव के दौरान मची अफरा-तफरी और अव्यवस्था से सबक लेते हुए जिला प्रशासन और हेल्थ डिपार्टमेंट संभावित थर्ड वेव से निपटने की तैयारियों में जुट गया है। जिला प्रशासन लगातार तैयारियों पर नजर रख रहा है तो डीजी हेल्थ में नियमित रूप से विभाग के अधिकारियों के संपर्क में हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट इस बार सभी सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स में मौजूद व्यवस्थाओं को निरीक्षण कर रहा है।

सभी हॉस्पिटल्स का इंस्पेक्शन

हेल्थ डिपार्टमेंट की टीमें कोविड के नोडल अधिकारी के साथ पिछले कुछ दिनों में जिले के लगभग सभी छोटे और बड़े सरकारी हॉस्पिटल्स का मुआयना करके वहां बच्चों के लिए उपलब्ध निक्कू वार्ड और दूसरी सुविधाओं का निरीक्षण कर रहे हैं। इस बार पहले से ही उन सभी अस्पतालों और उनमें उपलब्ध सुविधाओं की लिस्ट बना रहा है, जिनमें बच्चों के इलाज की सुविधाएं उपलब्ध हैं। हॉस्पिटल्स से कहा जा रहा है कि यदि वास्तव में कोविड की थर्ड वेव जैसे हालत पैदा होते हैं और बच्चों पर संक्रमण का ज्यादा असर होता है, तो इसके लिए पूरी तरह तैयार रहें।

350 बेड रिजर्व

जिले में अब तक विभिन्न हॉस्पिटल्स में बच्चों के 350 बेड चिन्हित किये गये हैं, जिनमें कोविड संक्रमण के दौरान जरूरी सभी तरह के इक्विपमेंट मौजूद हैं। सभी हॉस्पिटल्स से कहा गया है कि ज्यादा से ज्यादा बेड रिजर्व करने का प्रयास करें और इक्विपमेंट आदि की कहीं कोई कमी है, तो उसे भी जल्द से जल्द पूरा करके हेल्थ विभाग को अपने यहां उपलब्ध बेड, इक्विपमेंट और अन्य सुविधाओं की ब्योरा दे दें। अधिकारियों के अनुसार अब तक विभिन्न हॉस्पिटल्स में 350 बेड कन्फर्म कर दिये गये हैं, जो जरूरत पड़ने पर कोविड संक्रमित बच्चों के लिए होंगे। आने वाले दिनों में और अधिक बेड रिजर्व करने का प्रयास किया जा रहा है।

निक्कू वार्ड में बढ़ेंगी सुविधाएं

प्राइवेट हॉस्पिटल्स के साथ ही सरकारी हॉस्पिटल्स में भी बच्चों के वार्ड और निक्कू वार्ड में सभी सुविधाएं बढ़ाने को कहा गया है। डीजी हेल्थ ने थर्सडे को वीसी के माध्यम से हेल्थ डिपाटमेंट के प्रमुख अधिकारियों के साथ मीटिंग की। उन्होंने आदेश दिये कि सरकारी हॉस्पिटल्स में बच्चों के सामान्य वार्ड और निक्कू वार्ड में सभी तरह की सुविधाएं और जरूरी उपकरण जल्द से जल्द उपलब्ध करवायें। उन्होंने कहा कि विधायक निधि और दूसरे हेड से मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल बच्चों के वाडरें में सुविधाएं बढ़ाने के लिए किया जाए।

थर्ड वेव से निपटने के तेजी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। डीजी हेल्थ और डीएम के दिशा-निर्देश में सभी छोटे-बड़े हॉस्पिटल्स में बच्चों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का ब्योरा तैयार किया जा रहा है। फिलहाल विभिन्न हॉस्पिटल्स में थर्ड वेव के स्थिति में बच्चों के लिए करीब 350 बेड रिजर्व करवा दिये गये हैं।

डॉ। दिनेश चौहान, नोडल अधिकारी कोविड-19

Posted By: Inextlive