- जन शिकायतों को सुनने के लिए 24 घंटे काम करने वाले सेंटर्स होंगे स्थापित

- आम लोगों की शिकायत और सुझाव पर जल्द रिस्पॉन्स देने वाला सिस्टम होगा डेवलप

DEHRADUN: प्रदेश की टीएसआर सरकार फुल फॉर्म में आ चुकी है। जन शिकायतों और समस्याओं को लेकर सीएम त्रिवेंद्र रावत ने नया सिस्टम डेवलप करने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द ही ऐसे सेंटर्स स्थापित किये जाएं, जिनमें जनता अपनी शिकायत और समस्या दर्ज करा सके और दो घंटे के भीतर उसका संज्ञान लिया जा सके।

आम लोगों से सीधे जुड़ेगी सरकार

प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों के चलते उत्तराखंड में आम लोगों के लिए सीएम तक अपनी बात पहुंचाने और अपनी बात रखने के लिए पूर्ववर्ती सरकारों के द्वारा अभी तक कोई खास पहल नहीं की गई है। दूरस्थ पहाड़ी क्षेत्रों से आम लोगों को अपनी बात रखने के लिए देहरादून आना कई बार सम्भव भी नहीं होता है और पहाड़ों में कनेक्टिविटी भी आसानी से नहीं मिलती। ऐसे में अपनी बात सरकार तक पहुंचाने के लिए सीएम त्रिवेंद्र रावत ने अपने अधिकारियों को नए तरह का सिस्टम डेवलप करने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि केन्द्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद से आम लोगों को सीधे जोड़ने और संवाद करने के लिए सरकार ने कई तरह की पहल शुरू की है, जिसमें आम आदमी तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का जरिया भी अपनाया जा रहा है।

पीएम का विजन आगे बढ़ाने की कोशिश

ट्विटर, व्हाट्सएप आदि कई माध्यमों से शिकायत और सुझाव लिए जा रहे हैं। जिनका असर भी देखने को मिला है, जिसको बीजेपी शासित हर राज्य में लागू करने की भी कोशिश की जा रही है। मोदी के विजन पर ही सभी सीएम काम कर रहे हैं। ऐसे में टीएसआर सरकार भी मोदी के विजन को आगे बढ़ाते हुए सीधे जनता से जुड़ने की कोशिश कर रही है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि आम जन शिकायतों को दूर करने एवं जनता द्वारा दिए गए सुझावों पर कार्य करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा शिकायतों और सुझावों के लिए एक सिस्टम डेवलप किया जायेगा। सीएम रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द ही ऐसे सेंटर्स स्थापित किये जाएं, जिनमें ख्ब् घंटे में शिकायत और सुझाव देने की व्यवस्था हो। सीएम रावत ने कहा कि दो घंटे में शिकायत और सुझाव पर काम किया जाए ऐसे भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सीएम ने साफ किया कि सरकार जीरो टॉलरेंस पर काम करेगी। जिसके लिए सरकार बहुत जल्द कड़े से कड़े कदम उठाने जा रही है।

हेल्पलाइन भी होगी जारी

सीएम कार्यालय से जल्द ही ख्ब् घंटे की हेल्पलाइन भी जारी होगी। जिससे आम लोगों को किसी भी तरह की समस्या होने पर वे शिकायत कर सकेंगे। हेल्पलाइन जारी करने का सबसे बड़ा मकसद आम लोगों से जुड़ना है। सीएम ने कहा कि जल्द ही ये हेल्पलाइन जारी कर दी जाएगी।

Posted By: Inextlive