दीपावली पर इमरजेंसी सर्विसेस ने कसी कमर

Updated Date: Sat, 14 Nov 2020 09:02 AM (IST)

-अस्पताल, फायर सर्विस, एंबुलेंस सहित यूपीसीएल ने कमर कसी

-यूपीसीएल में पावर रोस्टिंग की शिकायत पर जारी हुआ टोल फ्री नंबर

देहरादून,

दीपावली में आम लोगों किसी भी प्रकार की दिक्कतों को सामना न करना पड़े। इसके लिए तमाम विभागों ने कमर कस ली है। सभी विभाग अपनी तैयारियों पर हैं। खासकर रोशनी के त्योहार दीपावली में बिजली गुल न हो, इसके लिए कार्मिकों की तैनाती की गई है। ऐसे ही हॉस्पिटल में बर्न वार्ड व डॉक्टरों की 24 घंटे सेवा जारी रहे, ड्यूटी लगा दी गई हैं। इधर, फायर सर्विस ने भी 8 गाडि़यां के साथ कुछ गाडि़या स्टेंडबाय में रखी हैं। इमरजेंसी सेवा 108 ने भी सिटी के ईस्ट, वेस्ट, नॉर्थ व साउथ हर तरफ एंबुलेंस डिप्लॉय कर दिए हैं। हुड़दंगियों से निपटने के लिए पहले ही शहर हर चौक-चौराहों पर पुलिस फोर्स पहले से मुस्तैद है। कुल मिलाकर, शासन-प्रशासन ने खुशियों का त्योहार शांतिप्रिय तरीके से निपटे, सभी से अपील भी की है।

बत्ती गुल तो घुमाएं 1912 टोल फ्री नंबर

यूपीसीएल ने दून सहित पूरे प्रदेश में रोशनी के त्योहार पर बिजली की आपूर्ति निर्बाध हो, इसके लिए पहले से ही तैयारियां कर ली हैं। दावा किया गया है कि कहीं भी, किसी भी शहर में दीपावली पर पावर रोस्टिंग की दिक्कत नहीं आएगी। यूपीसीएल के मीडिया प्रभारी ई.एके सिंह के अनुसार चार सीनियर लेवल के इंजीनियर्स की तैनाती की गई है। ये अधिकारी हर वक्त ऑन लाइन कंप्लेंस पर रहेंगे। समस्या आने पर संबंधित जिलों, एसडीओ को निर्देशित करेंगे। प्रॉब्लम आने पर कंज्यूमर 1912 पर सीधे अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

8 लोकेशन पर एम्बुलेंस तैनात

फेस्टिव सीजन को देखते हुए दून में 108 इमरजेंसी सर्विस को अलर्ट मोड पर रखा गया है। दून में सर्वे चौक, घंटाघर, जाखन, रायपुर, बल्लूपुर चौक, प्रेम नगर, विधानसभा, रेस कोर्स में एम्बुलेंस तैनात रहेंगी। इसके अलावा दीपावली तक केन्द्रीय कॉल सेन्टर में अन्य दिनों की अपेक्षा इमरजेंसी कॉल के लिए अतिरिक्त टेक्निकल स्टाफ की ड्यूटी लगायी गयी है। 108 इमरजेंसी सेवा द्वारा मोबाइल टीमों का भी गठन किया गया है जो सुबह 08 बजे से लेकर रात्रि 12 बजे तक देहरादून के साथ-साथ प्रत्येक जनपदों में तैनात कर्मचारियों की मुस्तैदी का भी आंकलन करेगी। इसके अलावा प्रदेश भर में 18 बैकअप एम्बुलेंस भी तैनात की गयी है।

दमकल की 8 गािड़यां मौके पर, 2 रिजर्व

त्योहारी सीजन में सुरक्षा के मद्देनजर दून सिटी को कुल 8 जोन, 21 सेक्टर और 50 सब सेक्टर में बांटा गया है। पुलिस लाइन से फोर्स तैनात करने के साथ-साथ तीन कंपनी पीएसी भी लगाई गई है। प्रत्येक जोन की जिम्मेदारी डीएसपी स्तर के अधिकारी की रहेगी। इसके साथ सेक्टर में प्रभारी निरीक्षक या थानाध्यक्ष स्तर के अधिकारी तैनात रहेंगे। सब सेक्टर का प्रभारी चौकी इंचार्ज व सब इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी को बनाया गया है। अग्निकांड से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड को अलर्ट किया गया है। दून में 8 मेन लोकेशन पर दमकल की गाडि़यां मुस्तैद रहेंगी। इसके साथ ही 2 गाडि़यां रिजर्व रखी हुई है। पटाखों की दुकानों पर पर्याप्त संख्या में फायर फाइटर आदि उपकरण सुनिश्चित करने को कहा गया है।

बर्न यूनिट 24 घंटे अलर्ट मोड पर

दीपावली के मौके पर कोरोनेशन अस्पताल 24 घंटे हाईअलर्ट पर रहेगा। अस्पताल में किसी भी इमरजेंसी स्थिति से निपटने के लिए बर्न, न्यूरो और कार्डियक यूनिट को तैयार रहने को कहा गया है। इसके अलावा इमरजेंसी वार्ड में बेड कम पड़ने पर सर्जिकल वार्ड के बेड का इस्तेमाल किया जाएगा। दीपावली के दौरान जलने के मामले सबसे ज्यादा आते हैं। इसलिए बर्न यूनिट को 24 घंटे अलर्ट पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि अस्पताल के तीनों सर्जन को भी तैयार रहने को कहा गया। सभी फिजिशियन, न्यूरो सर्जन और कार्डियोलॉजिस्ट भी 24 घंटे उपलब्ध रहेंगें। सहायक स्टाफ की ड्यूटी भी रोटेशन में लगाई गई है ताकि 24 घंटे मरीजों को तुरंत उपचार मिल सके। अस्पताल में इमरजेंसी के 16 बेड हैं। जरूरत पड़ने पर सर्जिकल वार्ड के बेड भी इमरजेंसी के तौर पर इस्तेमाल किए जाएंगे।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.