- 7500 से ज्यादा बोतलें आबकारी विभाग पिछले साल कर चुका बरामद

- 100 से ज्यादा मुकदमे आबकारी विभाग की प्रवर्तन टीम ने कराए दर्ज

- 25 से ज्यादा अभियुक्तों को हो चुकी सजा

- 650 से ज्यादा शराब तस्कर इस साल हो चुके गिरफ्तार

- 3 करोड़ से ज्यादा की इस साल बरामद हुई अवैध शराब

Priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN: प्रदेश के बॉर्डर इलाकों से राजधानी में आने वाली अवैध शराब की तस्करी को लेकर आबकारी विभाग ने कमर कस ली है। सहायक आबकारी आयुक्त विवेक सोनक्या ने बताया कि राजधानी में आने वाले हर एक संदिग्ध वाहन पर नजर रखी जा रही है। साथ ही, शराब तस्करी पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए विभाग द्वारा टीमों का गठन कर दिया गया है।

पैर पसार रहा सिंडिकेट

दून में एक के बाद एक शराब तस्करी के मामलों से साफ हो जाता है कि यहां शराब सिंडिकेट किस कदर पैर पसार रहा है। इतना ही नहीं शहर के आउटर इलाकों की बात की जाए तो शराब की इस कदर तस्करी है कि पुलिस और आबकारी विभाग तस्कारों के सामने नतमस्तक नजर आते हैं। विभाग द्वारा अपने स्तर पर कार्रवाई के लाख दावे किए जा रहे हैं लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है। हालांकि शहर में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए आबकारी विभाग विशेष टीम के गठन की बात कर रहा है।

बॉर्डर पर विश्ोष निगरानी

शहर के बाहरी इलाकों से सटे रायवाला और ऋषिकेश से सटे इलाकों में सबसे ज्यादा शराब तस्करी के मामले सामने आते हैं। सहायक आबाकारी आयुक्त विवेक सोनक्या ने बताया कि शहर के आउटर इलाकों में होने वाली शराब तस्करी के मामलों को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही विभाग द्वारा देहरादून जिले के बॉर्डर जैसे कुलाल बॉर्डर, आशारोड़ी और लक्ष्मण सिद्ध बॉर्डर पर विशेष निगरानी की जा रही है।

दून है ट्रांजिट कैंप

दरअसल दून शराब सिंडिकेट का ट्रांजिट कैंप बना हुआ है। इसमें यूपी, हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश से सस्ते दामों के चक्कर में शराब की तस्करी की जा रही है। आबकारी विभाग भी दबी जुबान में इस बात को स्वीकार कर रहा है, कि शहर में कई तस्कर सक्रिय हैं जो चुनाव के दौरान शराब सप्लाई की कोशिश करेंगे।

आयोग दे चुका चेतावनी

इधर विधानसभा चुनावों को देखते हुए चुनाव आयोग भी शराब की तस्करी रोकने की सख्त चेतावनी दे चुका है। सहायक आबकारी आयुक्त विवेक सोनक्या ने बताया कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों पर ही विभाग कार्रवाई कर रहा है, पूरी कोशिश की जा रही है कि चुनाव के दौरान शहर में शराब की तस्करी पर पूरी तरह प्रतिबंध लग सके।

---

शराब तस्कारों को चिन्हित किया जा रहा है। विभाग की पूरी कोशिश है कि दून में किसी तरह भी तस्करी की शराब न पहुंचे। चुनावों को देखते हुए भी विशेष निगरानी की जा रही है।

विवेक सोनक्या, सहायक आबाकारी आयुक्त, देहरादून।

Posted By: Inextlive