-होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए आगे आए कई लोग

-पुलिस और समाजसेवी संस्थाओं ने शुरू की पहल

देहरादून,

कोविड संक्रमण के बढ़ते केस और दूसरी लहर की चपेट में आने वाले लोगों के सामने एक बार फिर भोजन का संकट खड़ा हो गया है। संक्रमण की चपेट में ज्यादा लोगों के आने की वजह से इस बार होम आइसोलेशन ज्यादा हो रहे हैं, जिससे लोगों को घर पर खाने की समस्या उत्पन्न हो गई है। ऐसे में मित्र पुलिस ने सबसे पहले पहल करते हुए कोविड मरीज को घर पर मैस से खाना देने की पहल की है। इसके साथ ही अन्य सामाजिक संस्थाएं भी कोरोना मरीजों को घर पर निशुल्क भोजन देने की सुविधा शुरू कर चुके हैं।

पुलिस की मैस से पेशेंट को मिला खाना

सैटरडे को बाजार बंद होने के चलते कोविड मरीज को दिन में खाना नहीं मिल पाया। इसके बाद जब मरीज ने पुलिस को सूचना दी तो पुलिस ने पहल कर घर पर खाना उपलब्ध कराया। रायपुर थाना इंचार्ज दिलबर सिंह नेगी ने बताया कि शिवलोक कॉलोनी रायपुर से सैटरडे को थाना रायपुर पर एक कॉलर द्वारा फोन कर सूचना दी गई कि कोरोना पॉजिटिव होने के कारण वह अपने घर पर आइसोलेशन में है, होटल बंद होने के कारण होम डिलीवरी नहीं हो पा रही है। जिस कारण वह खाने की व्यवस्था नहीं कर पा रहा है। इस पर थाना इंचार्ज दिलबर सिंह नेगी ने रायपुर पुलिस द्वारा थाने की मैस से भोजन बनवा कर मरीज के घर पहुंचाने को कहा। पुलिस टीम ने मैस से खाना लेकर कोविड मरीज के घर पर पका हुआ भोजन पहुंचाया गया। इस दौरान पुलिस टीम द्वारा कोविड गाइडलाइन को फॉलो करते हुए पीपीई किट पहनकर घर के गेट पर खाना उपलब्ध करवाया।

महिलाएं भी आगे आई

कोविड मरीजों को मुफ्त में खाना प्रोवाइड कराने के लिए भी कई समाजसेवी संस्थाएं आगे आई है। तेजस्वनी बिजनेस एसोसिएशन से जुड़ी कई महिलाएं इस पहल में आगे आई हैं। एसोसिएशन की संस्थापक प्रिया गुलाटी ने बताया कि एसोसिएशन से कई क्षेत्र की महिलाएं जुड़ी हैं जिनमें डॉक्टर्स से लेकर अन्य क्षेत्रों की महिलाएं हैं। इनमें फिजियोथेरेपिस्ट डॉ। जसलीन कालरा शर्मा ने कोविड मरीज जो होम आईसोलेशन में है उनके लिए मुफ्त ब्रीदिंग एक्सरसाइज एडवाइज करने की पेशकश की है। मनोचिकित्सक डॉ। सोना कौशल गुप्ता ने मुफ्त मनोचिकित्सीय परामर्श देने की पेशकश की है। होम कुकड से सुनीता वात्सलय और स्वीट इंडलजेंस फ्रॉम श्रद्धा से श्रद्धा वासन ने कोविड के मरीजों के लिए जो पूरी फैमली पॉजिटिव है उनको मुफ्त खाना पहुंचाने की पेशकश की है। प्रिया गुलाटी ने बताया कि इसी तरह एसोसिएशन से जुड़ी विभिन्न कार्यक्षेत्रों की महिलाओं ने अपने अपने क्षेत्र से जुड़ी सेवाओं को कोविड मरीजों को मुफ्त देने की पेशकश की है। जो कि कोरोनाकाल में जारी रहेंगी। उन्होंने बताया कि सभी सदस्य दूसरी लहर में डटकर कोविड मरीजों के साथ खड़े रहेंगे।

8 लोग कर रहे मसूरी में पहल

मसूरी नगर पालिका क्षेत्र में भी 8 लोगों ने मिलकर कोविड मरीज जो होम आइसोलेशन में उनके लिए लंच और डिनर दोनों की निशुल्क होम डिलीवरी शुरू की है। इस सुविधा का नाम भी पहल रखा गया है। जिसमें मसूरी के अलग-अलग क्षेत्रों के होटल, व्यापार से जुड़े अनमोल जैन, संदीप साहनी, रजत अग्रवाल, संजय अग्रवाल, रजत कपूर, जगजीत कुकरेजा, नागेन्द्र उनियाल, सतीश जुनेजा ने मरीजों को घर पर खाना उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। अनमोल जैन ने बताया कि कोविड मरीजों के घर पर कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए मरीज की डिमांड के हिसाब से लंच या डिनर प्रोवाइड कराया जा रहा है।

Posted By: Inextlive