-स्वीमिंग पूल खोलने के लिए फिलहाल नहीं मिली मंजूरी

देहरादून, कोरोराकाल में एडवेंचर टूरिज्म के शौकीनों के लिए खुशखबरी। कोरोना संकट के कारण लंबे समय से ठप पड़े एडवेंचर टूरिज्म एक्टिविटीज को शुरू करने के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसके तहत रिवर राफ्टिंग, वाटर स्पो‌र्ट्स, टै्रकिंग, पर्वतारोहण, एयरोस्पो‌र्ट्स और कैंपिंग जैसी एक्टिविटीज शामिल हैं। लेकिन इसके साथ ही एडवेंचर कंपनियों, एजेंसियों व टूर ऑपरेटरों के लिए एसओपी भी जारी कर दी गई है। लेकिन सरकार ने फिलहाल स्वीमिंग पूल खोलने की अनुमति नहीं दी है।

::इनको मिली अनुमति::

-रिवर राफ्टिंग

-वाटर स्पो‌र्ट्स

-टै्रकिंग

-पर्वतारोहण

-एयरोस्पो‌र्ट्स

-कैंपिंग

कार्मिक को देना होगा डिटेल

अनलॉक-4 में टूरिज्म से जुड़ी एक्टिविटीज को भी खोलेन की परमिशन मिल रही है। इसके लिए बाकायदा एसओपी जारी की गई है। लेकिन स्वीमिंग पूल खोलने पर अब तक स्थिति साफ नहीं है। फ्राइडे को चीफ सेक्रेटरी ओमप्रकाश की ओर से जारी एडवेंचर टूरिज्म की एसओपी के अनुसार स्टेट में एडवेंचर टूरिज्म एक्टिविटीज को राज्य में खोलने की परमिशन दे दी गई है। इसके लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट व जिला प्रशासन से अनुमति लेने के लिए अंडरटेकिंग पत्र प्रस्तुत किए जा सकते हैं। परमिशन लेने से पहले एडवेंचर कंपनियां, एजेंसियां व टूर ऑपरेटर अपने कार्मिकों को कोविड-19 की रोकथाम के लिए ट्रेनिंग देंगे। इस बारे में वे जिला प्रशासन, पर्यटन, खेल व वन विभाग समेत अन्य विभागों को बकायदा शपथ पत्र देंगे कि कोविड के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन कराया जाएगा। इस दौरान वे संचालित की जाने वाली हर एक्टिविटीज, इसके लिए नियुक्त कार्मिकों के नाम, उनके मोबाइल नंबर व क्षेत्र की डिटेल भी उपलब्ध कराएंगे।

प्वाइंटर्स::

-संबंधित एजेंसियां कोविड के नियमों के अनुपालन कराने के लिए करेंगी नोडल अधिकारी की तैनाती

-एडवेंचर टूरिज्म में एनवायरनमेंट निमयों का अनुपालन भी करना होगा।

- कैंपिंग, माउंटेनियरिंग के लिए फॉरेस्ट समेत अन्य विभागों से अनुमति लेनी होगी परमिशन।

-रिवर राफ्टिंग समेत वाटर स्पो‌र्ट्स की एक्टिविटील के दौरान इस्तेमाल में लाए जाने वाले इक्विपमेंट को करना होगा सेनेटाइज।

-एडवेंचर कंपनियों, एजेंसिंयों व टूर ऑपरेटरों को अपने यहां थर्मल स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व शील्ड का यूज करना होगा जरूरी।

-एडवेंचर टूरिज्म के लिए आने वाले व्यक्तियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा जरूरी।

-किसी व्यक्ति में कोरोना के सिमटम्स मिलने पर संबंधित कंपनी, एजेंसी व टूर ऑपरेटर को देनी होगी जानकारी।

-साथ ही संबंधित फर्म को नजदीकी हेल्थ सेंटर पर भेजना सुनिश्चित करना होगा।

Posted By: Inextlive