- हरेला पर्व पर पूरे प्रदेश में एक दिन में किया जाएगा प्लांटेशन

- सीएम ने आईएएस वीक पर आयोजित डीएम सम्मेलन को किया संबोधित

>DEHRADUN: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि प्रशासन में किए जा रहे प्रयोग आम व्यक्ति पर केंद्रित होने चाहिए। हर काम का लक्ष्य निर्धारित हो और काम टीम भावना से किया जाए। सीएम ने कहा कि हरेला पर्व पर एक दिन में पूरे प्रदेश में प्लांटेशन किया जाएगा। शहरों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। वे ट्यूजडे को आईएएस वीक के सेकेंड डे पर सचिवालय स्थित वीर चंद्र सिंह गढ़वाली ऑडिटोरियम में डीएम सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।

पीएम के थ्री-टी ट्रेड, टेक्नोलॉजी व टूरिज्म मंत्र पर करें काम

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने थ्री टी-ट्रेड, टेक्नोलॉजी और टूरिज्म पर विशेष बल दिया है। इन तीन सेक्टर्स पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है। हमें जनता की सेवा का मौका मिला है। सीएम ने कहा कि सरकार के प्रोजेक्ट्स का लाभ दूर दराज के व्यक्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। सीएम ने डिस्ट्रिक्ट के अधिकारियों द्वारा शुरू किए गए नवाचारों पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि टारगेट निर्धारित कर काम किया जाए। फील्ड में टीम भावना के साथ काम हो। डीएम अपने सहयोगियों को प्रोत्साहित करें। सीएम ने कहा कि शहरीकरण कोदेखते हुए साफ सफाई व स्वच्छता पर फोकस करने की जरुरत है। स्वच्छता को रूटीन में लाया जाए।

डिस्ट्रिक्ट के प्रमुख लोगों से करें संवाद

सीएम ने कहा कि डीएम डिस्ट्रिक्ट के गणमान्य लोगों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ लगातार संवाद करें। उनसे फीडबैक व सुझाव प्राप्त करें। जैसे कि कुपोषित बच्चों को गोद लिया गया था, इसमें कितना इंप्रूवमेंट हुआ, इसकी कॉटीन्यू मॉनिटरिंग की जाए। सीएम ने कहा कि इस वर्ष हरेला पर्व पर स्टेट में प्लांटेशन बड़े लेवल पर किया जाएगा। 9 नवम्बर 2020 तक पूर्ण साक्षरता का लक्ष्य निर्धारित कर मिशन मोड़ में काम किया जाए। हरेक व्यक्ति तय कर लें कि वह एक निरक्षर व्यक्ति को साक्षर करेगा, तो पूर्ण साक्षरता का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। जिलों को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किये जाएं। कोशिश रहे कि वहां की डिमांड वहीं से उत्पादित व निर्मित प्रोडक्ट से हो सके।

डीएम रुद्रप्रयाग को मिली तारीफ

चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह ने सीएम को आईएएस वीक का ब्यौरा देते हुए बताया कि इस वर्ष का आईएएस वीक कई मायनों में विशेष रहा है। वीक में ओपन हाउस के तहत डिस्ट्रिक्ट लेवल पर अधिकारियों को भी अपने क्षेत्र में आ रही समस्याओं को रखने का अवसर दिया गया है। डीएम ने अपने जनपदों में शुरू की गयी विभिन्न पहल के विषय में प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी। उन्होंने डीएम रुद्रप्रयाग के द्वारा दिए सुझाव सुपर 100 को जिला स्तर पर शुरू करने की सराहना की। सीएस ने महिलाओं के बेरोजगारी लेवल में सुधार लाने के साथ पिरूल से विद्युत उत्पादन योजना में डीएम के महत्वपूर्ण रोल प्ले करने की बात कही। डीएम फैसिलिटेटर की भूमिका निभाते हुए प्रोजेक्ट्स के फॉरेस्ट क्लीयरेंस व बैंक सम्बन्धी प्रॉब्लम्स को शार्टआउट करा सकते हैं।

- सीडीओ उधमसिंह नगर के ट्यूबवेल के आसपास के तालों को पुनर्जीवीकरण के सुझाव की सराहना

- ग्राउण्ड लेवल वाटर में सुधार लाने में काफी सहायक होगा।

- सीएस ने मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए डीएम को हॉस्पिटलों में हर केस का करना चाहिए ऑडिट।

- डीएम नैनीताल को गरीब, वंचित व ड्रॉप आउट व भिक्षावृत्ति में शामिल बच्चों को एजुकेशन देने की पहल का स्वागत।

- गृह सचिव नितेश झा बोले, सभी डीएम को अपने डिस्ट्रिक्ट में कुंभ- 2021 की तैयारियां करनी होंगी।

- महिला कैदियों को मिलने वाली मेडिकल व लीगल एड की भी समीक्षा की जा रही है।

ई-सर्विसेज में सेवाओं की संख्या 200 तक पहुंचाना लक्ष्य

एसीएस राधा रतूड़ी ने ई-गवनर्ेंस से संबंधित तमाम पहलुओं को बारे में बताया कि स्टेट के विकास में प्रशासन की प्रभावी सर्विस डिलीवरी बहुत ही जरूरी है। कहा, सरकार ई-सर्विसेज में और सेवाओं को जोड़कर संख्या 200 तक पहुंचाना चाहती है। सूचना प्रोद्यौगिकी के सचिव आरके सुधांशु ने कहा स्टेट में डाटा सेंटर, ड्रॉन एप्लीकेशन सेंटर, ई-डिस्ट्रिक्ट जैसे तमाम प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। उन्होंने डीएम से आधार किट के शीघ्र एक्टिवेशन की बात कही। सचिव राधिका झा ने सीएम डैशबोर्ड एवं सीएसआर पोर्टल की जानकारी दी। सचिव राजस्व सुशील कुमार ने कहा कि प्रदेश में राजस्व के क्षेत्र में अपने सिस्टम को फुल आटोमेटेड किया जा रहा है। म्यूटेशन के क्षेत्र में पेंडिंग केसों का तेजी से निपटान करने के लिए डीएम को इसमें विशेष ध्यान देना होगा। लैंड रिकॉर्ड डिजिटाईजेशन में भी तेजी लाने की आवश्यकता है। डीएम उधमसिंहनगर नीरज खैरवाल ने बताया वे सिंगल विंडो व जन सुनवाई के मामलों को औसतन 3-4 दिन में निपटा रहे हैं। सचिव परिवहन शैलेश बगोली ने कहा कि परिवहन से सम्बन्धित 22 सेवाओं को ऑनलाइन किया गया है। इससे ऑनलाइन लेनदेन में वृद्धि हुई है। डीएम चमोली स्वाति भदौरिया ने बताया कि जनपद में बचपन प्रोजेक्ट के तहत झूले व खिलौने उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 32 स्कूलों को मॉडल स्कूल के रूप में रेनोवेट किया गया है। आखिर में सीएम ने पार्टिसिपेंट्स अधिकारियों को कंडाली से बने जैकेट प्रदान किए। ये जैकेट चमोली के सेल्फ हेल्प ग्रुप की ओर से बनाए गए हैं।

Posted By: Inextlive