- सीएम ने दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं

देहरादून,

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने देश के लिये अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले, सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, सैन्य व अर्धसैन्य बल के शहीद जवानों को श्रद्धापूर्वक नमन करते हुए उत्तराखंड राज्य निर्माण के सभी अमर शहीदों और आंदोलनकारियों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की है। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संख्या पर जारी अपने संदेश में सीएम ने कहा है कि अब की बार के स्वतंत्रता दिवस पर परिस्थितियां बहुत अलग हैं। पूरा देश पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक महामारी कोविड-19 से लड़ रहा है। सीएम ने कहा कि प्रदेशवासियों की भावना का सम्मान करते हुए गैरसैंण को उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया गया है। अब गैरसैण में राजधानी के अनुरूप आवश्यक सुविधाओं के विकास की कार्ययोजना बनाई जा रही हैं। भविष्य की आवश्यकताओं, श्रद्धालुओं की सुविधाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास की दृष्टि से चारधाम देवस्थानम बोर्ड का गठन किया गया है। इसमें तीर्थ पुरोहित व पण्डा समाज के लोगों के हक-हकूक और हितों को सुरक्षित रखा गया है।

इन बिंदुओं पर बोले सीएम

-कुछ समय में कोविड के मामलों में वृद्धि, लेकिन तैयारियां पूरी।

-राज्य में हेल्थ सिस्टम को किया जा रहा मजबूत।

-अटल आयुष्मान योजना में राज्य के सभी परिवारों को 5 लाख रुपए वार्षिक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा देने वाला उत्तराखण्ड बना देश का पहला राज्य।

-अटल आयुष्मान योजना में नेशनल पोर्टेबिलिटी की सुविधा, देशभर के 22 हजार से अधिक अस्पताल इसमें सूचीबद्ध।

-राज्य के युवाओं व प्रदेश में लौटे प्रवासियों के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की शुरुआत।

-केंद्र सरकार की ओर से करीब एक लाख करोड़ रुपए के तमाम प्रोजेक्ट्स स्वीकृत।

-ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना, चारधाम सड़क परियोजना, केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण, भारतमाला परियोजना, जमरानी बहुउद्देशीय परियोजना, नमामि गंगे, दून स्मार्ट सिटी प्रमुख

-उच्च स्तरीय संस्थाओं की स्थापना में दून में देश का पहला ड्रोन एप्लीकेशन सेंटर

-डोईवाला में सीपेट, कोस्ट गार्ड भर्ती सेंटर, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी आदि शामिल।

-इन्वेस्टर्स समिट के बाद फ‌र्स्ट फेज में 24 हजार करोड़ रुपए से अधिक की निवेश ग्राउंडिंग

- रिवर्स पलायन पर सुनियोजित तरीके से काम शुरू

-सभी न्याय पंचायतों में क्लस्टर आधारित एप्रोच पर ग्रोथ सेंटर बन रहे।

-सरकार शहीद सैनिकों के परिवारजनों के साथ खड़ी, शहीद सैनिकों के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी

स्पीकर ने भी दी शुभकामनाएं

विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राज्यवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में आहुति देने वाले तमाम वीर सपूतों व शहीद हुए वीर सैनिकों, उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को नमन करते हुये उनकी शहादत को याद किया है।

राज्यपाल ने भी दी प्रदेशवासियों को बधाई

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी हैं। राज्यपाल ने सीमा पर एवं आंतरिक सुरक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर जवानों को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जारी संदेश में राज्यपाल ने कहा कि आजादी के सात दशकों के बाद भारत विश्व में एक मजबूत देश के रूप में अपना स्थान बना रहा है। खुशी का विषय है कि उत्तराखंड राज्य समग्र विकास के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहा है। कोविड-19 के वैश्रि्वक महामारी के संकट काल ने प्रवासी उत्तराखंडवासियों के लिए रिवर्स माइग्रेशन के द्वार खोले हैं। राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार ने कोविड-19 संक्त्रमण के दृष्टिगत 400 से अधिक चिकित्सकों की नियुक्ति की है। कोविड के कारण स्कूल-कालेज अभी भी बंद हैं। शिक्षा सुचारू रखना बड़ी चुनौती है। राज्यपाल ने अनुरोध किया है कि सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का गंभीरता से पालन करें, नियमित रूप से घर से बाहर मास्क पहनें व स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल करें।

Posted By: Inextlive