मंडी में मनमानी पर आठ हजार के चालान

आगे पांच गुना चालान के साथ ही निरस्त होंगे लाइसेंस

देहरादून।

कोरोनाकाल में मंडी बेहद हॉट-स्पॉट रही है। मंडी प्रशासन की ओर से ऑड-इवन गाडि़यों की एंट्री सहित चालान तक किए हैं। बावजूद इसके व्यापारी मानने को तैयार नहीं है। ट्यूजडे को मंडी अध्यक्ष और सचिव जब निरीक्षण पर निकले तो यहां दुकान के बाहर सामान फैलाने सहित मास्क न पहनने को लेकर आठ हजार के चालान किए गए। साथ ही व्यापारियों को वॉर्निग दी गई कि अगली बार भी यही हाल रहा तो पांच गुना चालान के साथ ही लाइसेंस निरस्त कर दिए जाएंगे।

अव्यवस्थाओं पर भड़के

नवीन स्थल मंडी में कोविड-19 वैश्विक महामारी अतिक्रमण और डेंगू की रोकथाम को लेकर व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए मंडी अध्यक्ष राजेश शर्मा और सचिव विजय थपलियाल ने मंडी का निरीक्षण किया। इस मौके पर व्यापारियों की ओर से जहां-तहां गंदगी फैलाने को लेकर लापरवाही बरती जा रही थी। यही नहीं मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा था। जबकि हाल ही में डीएम डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव भी मंडी का दौरान कर व्यापारियों को लापरवाही न बरतने को लेकर हिदायत दे चुके हैं। बावजूद इसके व्यापारी मनमर्जी पर उतारू हैं।

ये मिला हाल

मंडी अध्यक्ष और सचिव ने गार्डो और सचल दल के साथ मौका-मुआयना किया तो जगह-जगह गंदगी मिली। जबकि मंडी प्रशासन की ओर से समय-समय पर सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है। बावजूद इसके दुकानों के सामने गंदगी फैली मिली। यही नहीं व्यापारियों ने अपनी दुकान से बाहर जहां-तहां सामान फैलाया हुआ था। कई व्यापारियों ने न तो खुद मास्क लगाया हुआ था और न ही उनसे सामान खरीदने वालों के लिए कोई सख्ती थी। ऐसे में विक्रेता और खरीदार बेपरवाह बिना मास्क के मिले।

इस दौरान अतिक्रमण और स्वच्छता उल्लंघन सहित मास्क न पहनने जैसे अलग-अलग मुद्दों पर आठ व्यापारियों का एक-एक हजार रुपये का चालान किया गया। साथ ही व्यापारियों को प्रतिष्ठानों में सेनेटाइजर स्टैंड लगाने के निर्देश दिए गए। साथ ही मास्क का उपयोग करने और ग्राहकों को भी इस बारे में जागरूक करने को कहा गया। मंडी सचिव ने बताया कि इससे पहले दुकान के बाहर जलभराव मिलने पर 16 मशरूम व्यापारियों को नोटिस दिए जा चुके हैं। बावजूद इसके व्यापारी लापरवाही बरत रहे हैं। कहा कि अब फिर से ऐसी लापरवाही बरती गई तो पांच गुना चालान वसूले जाने के साथ ही व्यापारियों का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। निरीक्षण करने वालों में मंडी निरीक्षक अजय डबराल, प्रीतम डिमरी, प्रवेश शर्मा आदि शामिल थे।

डेढ़ सौ लाइसेंसी

मंडी में साढ़े सात सौ लाइसेंसी व्यापारी हैं। हालांकि इन दिनों डेढ़ सौ लाइसेंसी व्यापारी ही यहां पहुंच रहे हैं। ऐसे में इनको मंडी प्रशासन की ओर से लास्ट वार्निग दी गई है। अगली बार से कोई भी कोरोना और डेंगू को लेकर लापरवाही बरतता मिलता है तो उसका लाइसेंस निरस्त किए जाने की कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive