- चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड और केदारनाथ मास्टर प्लान का विरोध कर रहे हैं तीर्थ पुरोहित

- सीएम का फोटो लगाकर किया पिंडदान, मंदाकिनी नदी के तट पर तर्पण

केदारनाथ,

उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड और केदारनाथ मास्टर प्लान निरस्त करने की मांग को लेकर आंदोलनरत तीर्थ पुरोहितों ने शनिवार को प्रदेश सरकार का पिंडदान किया। उन्होंने पूजा स्थल पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का फोटो लगाकर पिंडदान की प्रक्रिया पूरी की। साथ ही चेतावनी दी कि जब तक सरकार उनकी मांग नहीं मान लेती आंदोलन जारी रहेगा।

सैटरडे को तीर्थ पुरोहित केदारनाथ मंदिर परिसर में एकत्रित हुए और प्रदेश सरकार का पिंडदान करने के बाद मंदाकिनी नदी के तट पर तर्पण भी दिया। पिंडदान की प्रक्रिया आचार्य संतोष त्रिवेदी व आचार्य मुकेश तगवान ने की। इस मौके पर केदार सभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने कहा कि तीर्थ पुरोहित देवस्थानम बोर्ड और केदारनाथ मास्टर प्लान के विरोध में बीते तीन माह से आंदोलन कर रहे हैं। लेकिन, प्रदेश सरकार उनसे वार्ता तक के लिए तैयार नहीं है। सरकार के इस रवैये से बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के तीर्थ पुरोहित भी आक्रोशित हैं। तर्पण करने वालों में तीर्थ पुरोहित रमाकांत शर्मा, शशि अवस्थी, तेजप्रकाश पोस्ती, भगवती प्रसाद पोस्ती, अंकुर, प्रियांशु आदि शामिल थे।

---------------------

सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी

उत्तरकाशी: देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के विरोध में गंगोत्री धाम के तीर्थ पुरोहितों ने प्रदेश सरकार की शव यात्रा निकालने के साथ ही गंगा घाट पर उसका पिंडदान भी किया। इस दौरान देवस्थानम बोर्ड रद करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका दाखिल करने पर भी चर्चा हुई। गंगोत्री मंदिर समिति के सह सचिव राजेश सेमवाल ने कहा कि तीर्थ पुरोहित अपने हक-हकूक के लिए किसी भी सूरत में पीछे हटने वाले नहीं हैं। लिहाजा, वह जल्द ही सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका दाखिल करने जा रहे हैं।

Posted By: Inextlive