- सीएम ने दिया अपनी विधानसभा क्षेत्र के इस पार्क को डेवलप करने का आदेश

- डीएम ने किया पार्क का निरीक्षण, कहा, इमेजिंग पार्क बनेगा

- वन विभाग के अधिकारी पहले ही कर चुके हैं निरीक्षण

देहरादून,

लच्छीवाला में वन विभाग के पार्क को डेवलप करने के मामले में प्रशासन ने भी एंट्री कर दी है। ट्यूजडे को डीएम आशीष कुमार श्रीवास्तव में इस पार्क का दौरा किया और पार्क के नये लुक को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। वन विभाग के अधिकारी पहले ही पार्क का निरीक्षण कर, इसके नये लुक को लेकर विचार-विमर्श कर चुके हैं। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट इस पार्क को नया लुक दिये जाने की योजना को लेकर पहले ही न्यूज पब्लिश कर चुका है।

डीएम ने दिए निर्देश

ट्यूजडे को डीएम ने वन विभाग के अधिकारियों के साथ पार्क का दौरा किया और इस नया लुक दिये जाने को लेकर अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि सीएम के आदेश पर इस पार्क को नये सिरे से डेवलप किया जा रहा है और इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास होगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जल्द से जल्द इसका खाका तैयार करें और सीएम व संबंधित अथॉरिटी से मंजूरी लेने की प्रोसेस शुरू करें।

ताकि ज्यादा टाइम दें टूरिस्ट

डीएम ने कहा कि टूरिस्ट पहले से इस पार्क में आते रहे हैं, लेकिन अब तक केवल गर्मी के महीनों में सिर्फ ठंडे पानी में नहाने के इरादे से आते हैं। फिलहाल यहां का मुख्य आकर्षण वाटर पार्क ही है। पार्क में फिलहाल ऐसा कुछ नहीं है, जिससे टूरिस्ट यहां ज्यादा समय बिताएं। उन्होंने कहा कि इस पार्क में म्यूजिक फाउंटेन और रेस्टोरेंट की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही मेडिसिनल प्लांट उगाने और बेचने की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रॉपर डीपीआर तैयार कर लिया गया है, जिसे प्रशासन को भेजा जाएगा।

सूर्यधार झील का भी निरीक्षण

डीएम ने लच्छीवाला पार्क के अलावा सीएम के अपनी विधानसभा क्षेत्र के एक और ड्रीम प्रोजेक्ट सूर्यधार झील साइट का भी इंस्पेक्शन किया। इस दौरान उनके साथ सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद थे। बताया जा रहा है कि इस बांध के बन जाने से 18 गांवों की पेयजल समस्या खत्म होगी और सिंचाई का पानी भी उपलब्ध करवाया जा सकेगा। इससे करीब 35 हजार की आबादी को लाभ मिलेगा।

अगले महीने चालू होगा

इस बांध को लेकर सीएम लगातार अधिकारियों से जानकारी ले रहे हैं। समझा जाता है कि इस बांध में सीएम में रुचि को देखते हुए अगले महीने तक इसका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। डीएम ने अधिकारियों को इस बांध के निर्माण को लेकर जरूरी निर्देश दिये और कहा कि इस काम की प्रगति के बारे में उन्हें लगातार रिपोर्ट दी जाए।

50 करोड़ का एस्टीमेट

सूर्यधार झील के निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये के बजट मंजूर किया गया है। अब तक 40 करोड़ रुपये जारी कर दिये गये हैं।

अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सीएम के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के निर्माण में किसी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जानी चाहिए। जल्द से जल्द काम पूरा करने का प्रयास किया जाना चाहिए।

डॉ। आशीष श्रीवास्तव, डीएम

Posted By: Inextlive