- जिला स्तरीय कोविड-19 मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक में एसपी सिटी ने दी जानकारी

- कंटेनमेंट जोन में बुजुर्गो और बीमारों पर लगातार रखी जाएगी नजर

देहरादून

कोरोनाकाल में दून में मास्क और फिजिकल डिस्टेंसिंग के रूल्स का वॉयलेशन करने वालों से अब तक 1 करोड़ 60 लाख रुपये जुर्माने के रूप में वसूले जा चुके हैं। कोविड-19 से बचाव के लिए जिला स्तरीय मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक में एसपी सिटी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब तक सिटी में 1 लाख 22 हजार लोगों के चालान किये गये हैं। हाई कोर्ट के निर्देश पर गठित जिला स्तरीय मॉनीटिरिंग कमेटी की बैठक सैटरडे को सिविल जज सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नेहा कुशवाहा की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में हुई।

लोगों को करें जागरूक

कमेटी के सदस्यों से विचार विमर्श करते हुए नेहा कुशवाहा ने बताया कि जिला स्तर पर कन्टेंमेंट जोन और कोविड केयर सेन्टर्स में गाइडलाइन का पारदर्शिता के साथ पालन करवाया जाए। लोगों को मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजेशन के सम्बन्ध में जागरूक किया जाए। बुजुगरें और बच्चों के साथ ही डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, टीबी, हार्ट डिजीज वाले लोगों पर विशेष निगरानी की जाए।

लगातार सर्विलांस

एडीएम प्रशासन अरविन्द पांडेय बताया कि सीमा पर आ रहे लोगों की सैम्पलिंग के साथ ही आशा एवं आंगनबाड़ी वर्कर्स द्वारा सर्विलांस किया जा रहा है। सीएमओ डॉ। अनूप कुमार डिमरी ने बताया कि आरटीपीसीआर और एंटीजन टेस्ट के अलावा मोबाइल क्लीनिक के माध्यम से भी सैम्पलिंग का कार्य चलाया जा रहा है। कोविड केयर सेन्टर्स में लोगों की सैम्पलिंग की जा रही है। 8 प्राइवेट लैब्स की ओर से भी सैम्पलिंग की जा रही है।

1.22 लाख के चालान

एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि बिना मास्क 1.22 लाख लोगों और सोशल डिस्टेसिंग का पालन न करने वालों से जुर्माने के रूप में 1.60 करोड़ रुपये वसूले गये हैं। अवेयरनेस प्रोग्राम भी चलाया जा रहा है। एआरटीओ ने बताया कि सार्वजनिक परिवहन के तहत फिजिकल डिस्टेसिंग का पालन न करने पर 70 ऑटो एवं 30 प्राइवेट बसों का चालान किया गया है। बैठक में परिवहन विभाग को फिजिकल डिस्टेंसिंग के पैरामीटर्स पालन करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये गये। बैठक में बार एसोसिएशन के अध्यक्ष और सरकारी वकील ने कोविड-19 संक्त्रमण के बचाव के सम्बन्ध में अपने सुझाव रखे।

Posted By: Inextlive